• Thu. Apr 25th, 2024

संसद की लोक लेखा समिति की बैठक कल-परसों रायपुर में,अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी व सदस्य पहुंचे

Byadmin

Aug 25, 2022

रायपुर
राजधानी रायपुर के नवा रायपुर स्थित मे-फेयर में 26 और 27 अगस्त को संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) की बैठक आयोजित है। समिति के सदस्य इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए एक दिन पहले ही रायपुर पहुंच गए हैं। जिनमें समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, सांसद भर्तृहरि मेहताब, जगदंबिका पाल, सत्यपाल सिंह, रामकृपाल यादव व अन्य शामिल हैं।

श्री अधीर रंजन चौधरी के रिश्तेदार वासु चक्रवर्ती के निज निवास में एक स्नेह भोज का आयोजन किया गया था, जिसमें शहर के गणमान्यजनों के साथ कांग्रेस नेता भी इन सांसदों से सौजन्य मुलाकात के लिए पहुंचे थे। आबकारी मंत्री कवासी लखमा, विधायक अमितेश शुक्ला ने मुलाकात करते हुए औपचारिक चर्चा की। मंत्री लखमा के आग्रह पर सभी सांसद गुरुवार को जगदलपुर-चित्रकूट पर्यटन प्रवास पर गए हैं। कुछ और सदस्य आज रात या कल सुबह तक रायपुर पहुंच सकते हैं।
औपचारिक चर्चा में चौधरी ने बताया कि हर तीन माह में संसद की लोक लेखा समिति की बैठक किसी न किसी राज्य में होती है जहां समिति के सदस्य शामिल होते हैं। इसका काम सरकारी खर्चों के खातों की जांच करना है। जांच का आधार नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट होती है। लोक लेखा समिति की रिपोर्टों में सिफारिशें होती हैं जो तकनीकी रूप से सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं होतीं। लेकिन, उन्हें गंभीरता से लिया जाता है और सरकार संसद में कार्रवाई नोट्स भी रखती है। इस समिति का कार्यकाल एक साल का होता है। समिति में 22 सदस्य होते हैं जिनमें 15 लोकसभा के और 7 राज्यसभा के सदस्य होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *