• Tue. Jul 16th, 2024

आज बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने जा रहा

भोपाल
  प्रदेश में अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी से नया सिस्टम बनने जा रहा है, जिसका प्रभाव 31 अगस्त तक देखने को मिलेगा।नए सिस्टम से भारी बारिश होने के आसार नहीं दिख रहे हैं, लेकिन 26 अगस्त को पूर्वी मध्यप्रदेश और इसके बाद अन्य हिस्सों में बारिश होगी।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, शुक्रवार 26 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से अगस्त अंत तक बारिश का सिलासिला जारी रहेगा। 26 अगस्त से पूर्वी मध्यप्रदेश के हिस्सों में बारिश, 27 से 31 अगस्त के बीच भोपाल-नर्मदापुरम में तेज बारिश और इंदौर-उज्जैन संभाग में रिमझिम बारिश होगी।ग्वालियर में 29 अगस्त को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 31 अगस्त तक ग्वालियर, भिंड, मुरैना व दतिया में भारी वर्षा के आसार नहीं है, लेकिन स्थानीय प्रभाव से गरज-चमक गुना, शिवपुरी और अशोकनगर मे असर देखने को मिलेगा। गुरुवार को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार,  मानसून ट्रफ उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बनी मौसम प्रणाली से हाेकर अजमेर, सतना, सीधी से छत्तीसगढ़ हाेते हुए बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। वातावरण में नमी धीरे-धीरे कम हाेने लगी है।वर्तमान में उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।इसके असर से पूर्वी मप्र के रीवा, शहडाेल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल रही है, इन संभागाें में आज गुरुवार से बारिश की गतिविधियाें तेजी के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात शुक्रवार काे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हाे सकता है। इसके बाद पूर्वी मप्र में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हाे सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *