• Thu. May 23rd, 2024

सरकार की योजना से रामनिवास के जीवन में गुड़ की मिठास उद्यमी बनने के सपने को किया साकार

भोपाल

दतिया जिले के 33 वर्षीय युवा किसान प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का लाभ लेकर एक सफल युवा उद्यमी बन गए है। योजना के तहत् इनके द्वारा शुरू किए गए गुड उत्पादन के व्यवसाय से वे स्वयं के साथ अन्य जरूरतमंदों को भी रोजगार उपलब्ध करवा रहे है।

दतिया जिले के भरसूला ग्राम निवासी रामनिवास रावत शिक्षित बेरोजगार होने के साथ खेती किसानी का कार्य कर रहे है। उनकी इच्छा थी कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर एक सफल उद्यमी बनकर स्वयं का रोजगार स्थापित करें और दूसरों को भी रोजगार दे पाएं।

इस संबंध में उन्होंने कृषि एवं उद्योग विभाग के अधिकारियों से चर्चा एवं मार्गदर्शन लेकर गुड़ उत्पादन का व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लिया। गुड उत्पादन का व्यवसाय शुरू करने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 25 लाख की राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा उचाड़ से प्राप्त हुई, जिससे उन्होंने अपनी रूचि अनुसार ”एक जिला-एक उत्पाद” योजना में गुड़ बनाने की इकाई शुरू की, आज उनकी गुड उत्पादन इकाई सफलता पूर्वक संचालित है। रावत  कई अन्य जरूरतमंद लोगों को रोजगार भी दे रहे है। उन्होंने कहा कि अगर मन में काम करने की चाह हो तो राह भी आसान हो जाती है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर उन्होंने गुड उत्पादन इकाई शुरू करने का निर्णय लिया और वे सफल उद्यमी बन गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *