• Sat. Jun 22nd, 2024

Lausanne Diamond League: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 89.08 मीटर थ्रो के साथ जीती डायमंड लीग

नई दिल्ली
टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को एक बार फिर से जेवेलिन थ्रो इतिहास रच दिया। नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक प्रतियोगिता जीत ली। इवेंट में अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ चोपड़ा लुसाने में जीत के साथ प्रतिष्ठित डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।
 
नीरज ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जो 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में होगा। उन्होंने अब 2023 विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। दिन में नीरज का थ्रो क्रम 89.08 मीटर, 85.18 मीटर था, उन्होंने चौथे प्रयास में फाउल करते हुए तीसरा और पांचवां प्रयास मिस किया फिर छठे और अंतिम प्रयास में 80.04 मीटर का शानदार थ्रो किया।

 
वहीं प्रतियोगिता में चेक गणराज्य के जैकब वालेज ने 85.88 मीटर फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि यूएसए के कर्टिस थॉम्पसन ने 83.72 मीटर फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया। इससे पहले नीरज चोपड़ा ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित सीडब्ल्यूजी 2018 में स्वर्ण पदक जीता था। नीरज प्रतिष्ठित इवेंट के स्टॉकहोम लेग में ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स से एक स्थान पीछे 89.94 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे, जो भाला फेंक की दुनिया में स्वर्ण मानक 90 मीटर के निशान से सिर्फ 6 सेमी कम है।
 
बता दें भारत को जुवेलिन थ्रो में प्रतियोगिता में उस वक्त काफी झटका लगा था जब पिछले महीने विश्व चैंपियनशिप के दौरान रजत जीतने के दौरान कमर में चोट लग गई थी। जिसके कारण चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों से हट गए थे। चोट उसे उबरने के बाद उनका पुरान अंदाज एक बार फिर से लुसाने डायमंड लीग में दिखा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *