• Sat. Jun 22nd, 2024

रोजगार मेला: विभिन्न बैंकों द्वारा बांटे गए प्रतिकात्मक चैक, हितग्राही भटकते रहे बेरोजगार

Byadmin

Aug 28, 2022

विदिशा
प्रशासन द्वारा रोजगार मेले का आयोजन किया गया लेकिन कितने युवाओं को रोजगार मिला यह समझ से परे है। लेकिन प्रशासन अपनी पभ्ठ थपथप वाने के लिए जिले में संचालित बैंकर्सो को पुराने स्वीकृत केस लेकर आकोडो का गिराफ बढाया और मंच से जमकर ताली पिटवाई । शनिवार को एसएटीआई कॉलेज के कैलाश सत्यार्थी सभागार एक दिवसीय रोजगार दिवस मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम लगभग साढे दस बजे शुरू हुआ था और लगभग 1 बजे कार्यक्रम खत्म हो गया । कई ऐसे युवा थे जो रोजगार पाने की ललक में कार्यक्रम स्थल पहुॅचे लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी क्योंकि हाथो में मार्कशीट साथ में परिजन लेकर आये थे और उन्हें उम्मीद थी कि उन्हें रोजगार मिलेगा लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी ।

खरबई से आये ने बताया कि हमें रोजगार मेले की जानकारी लगी थी और हम यहा पर इस उम्मीद से आये थे कि हमें किसी न किसी माध्यम से रोजगार की व्यवस्था हो जायेगी। यहा कर देखा तो यहा पर मेला ही खत्म हो गया ं वही अन्य ने बताया कि हम इस उम्मीद से आये हुए हमें रोजगार मिल सकेगा । लेकिन यह कैसा मेला है कि समय से पहले से ही जिसका रैला  निकल गया है

नीमताल निवासी श्री शर्मा ने बाता कि मेरे पास फोन आया और मुझे रोजगार मेले में बुलाया गया । मै एमए प्रीवियस का छात्र हूं यहा बहुत उम्मीद के साथ आया था कि रोजगार की कोई व्यवस्था हो जाएगी लेकिन ढेड बजे मेले का समापन कर दिया कुछ समझ नही आ रहा है। ऐसे कई युवा मौजूद थे जो उम्मीद लेकर पहुचे लेकिन उन्हे निराशा ही हाथ लगी।

शासन की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों जिन्हें बैंक द्वारा पूर्व में स्वीकति दे दी गई हैं उंन्हें बुलाकर प्रतिकात्मक चैको का वितरण किया और जम कर तालियां पिटवाई। बताया गया कि इंदौर में मुख्यमं़त्री का कार्यक्रम चल रहा था और पूरे प्रदेश में लाईव प्रसारण हो रहा था। कार्यक्रम में भीड बडाने के लिए पूराने कैसो को रखकर कार्यक्रम हुआ।

खरबई गांव से आए अजय कोरी और उसका भाई आनंद कोरी ने बताया कि हम लोग रोजगार की  तलाश में आए थे। लेकिन 1 बजे मेला खत्म हो गया। वहीं रवि दांगी और उसके पिताजी रघुवीर दांगी ने बताया कि बेटे को लेकर साथ आए थे। सोचा रोजगार मिल जाएगा। लेकिन यहां तो पुराने केसों जिनके बैंकों ने लोन पास किए हैं उन्हें चैक  बांटे है। नीमताल निवासी यश शर्मा ने कहा कि सोचा था कि रोजगार मिलेगा। लेकिन यहां सिर्फ नेताओं के भाषण सुनने को मिले।

पूर्व की स्वीकृत उपलब्धियों को किया शामिल
जिले के 1303 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। जिसमें 436 हितग्राहियों को 698.02 लाख के ऋण स्वीकृति तथा 840 हितग्राहियों को 645.32 लाख रुपए की ऋण राशि के प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं। लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों में सर्वाधिक 326 मुद्रा योजना के, 285 पशु पालन योजना के, मत्स्य केसीसी एवं पीएम स्वनिधि के क्रमश: 100-100, क्रेडिट लिंकेज के 160 इसके अलावा प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम एवं पीएम स्वनिधि योजना के क्रमश: 60-60 हितग्राही, जबकि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के 57, डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के 50, संत रविदास योजना के 10, स्वरोजगार योजना के 32 एसएचजी लिंकेज के 09 तथा पैक हाउस व प्याज भण्डार गृह के दो-दो हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। यह सभी प्रकरण बैंकों द्वारा पूर्व में स्वीकृत हो चुके हैं।  

रोजगार लगाकर बनें प्रेरणादायी
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नपा अध्यक्ष प्रीति शर्मा ने इस प्रकार के आयोजन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि युवाजन स्वंम रोजगार देने वाले बने । इस कार्य में उनकी मदद शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से की जायेगी । उन्होने कहा कि जो भी रोजगार लगाया जा रहा है वह ऐसा प्रेरणादयी बने की अन्य लोग भी आप से प्रेरित हो और कई लोगों को रोजगार दे सकें। इस मौके पर नगर पालिका प्रतिनिधि राकेश शर्मा, दिनेश कुश्वाह ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *