• Thu. Jun 13th, 2024

जॉनी वॉकर शराब बनाने वाली कंपनी ने व्हिस्की के कुछ ब्रांड की बिक्री पर लगाई रोक

नई दिल्ली
 ब्रिटेन की दिग्गज शराब कंपनी डियाजियो ने भारत में शराब के दामों की बढ़ोत्तरी के लिए इसकी कुछ व्हिस्की सप्लाई पर ब्रेक लगा दी है। सरकार द्वारा शराब की कीमतों पर लगाई गई कैपिंग के चलते कंपनी को पहले ही 9 मिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है। कंपनी की शराब की बिक्री पर इसका बड़ा असर देखने को मिला है। इस बीच युनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड ने व्हिस्की की बिक्री को कुछ हद तक के लिए रोक दिया। कई राज्यों में इसकी बिक्री को रोक दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने यह फैसला शराब की मांग को बढ़ाने के लिए किया है। कंपनी अपने उत्पाद के दाम को बढ़ाने के लिए ऐसा कर रही है।

श्रीनगर की नवा शाह बनीं प्रेरणास्रोत, लोगों को दे रहीं घर में बने अचार का टेस्टी स्वाद डियाजियो इंडिया की एमडी और सीईओ हिना नागराजन ने बताया कि मुझे उम्मीद है कि जल्द सितंबर तक कीमतों को लेकर चल रही समस्या खत्म हो जाएगी। पांच राज्यों के साथ हमारी चर्चा सकारात्मक चल रही है। हम उनके साथ काम कर रहे हैं। हम उन्हें आंकड़े दिखा रहे हैं, उनके साथ तथ्य साझा कर रहे हैं। हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश ने कीमतों में बढ़ोत्तरी को लागू कर दिया है।

बता दें कि डियाजियो ब्रांड जॉनी वॉकर और स्मर्नॉफ जैसे ब्रांड को बनाती है। दिल्ली में पहले ही 100 से अधिक शराब की दुकानें बंद हो चुकी हैं। स्थानीय सरकार के फैसले के बाद इन दुकानों को बंद कर दिया गया है। फिलहाल हर राज्य शराब की कीमतें अपने अनुसार तय करता है। नागराजन ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस तरह की नीति बने जो महंगाई बढ़ने के साथ शराब की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी को सुनिश्चित करे। प्रशासनिक स्तर पर हमे इसको लेकर काफी दिक्कतें होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *