• Sun. May 19th, 2024

बिहार-यूपी में बदला मौसम का मिजाज, मंगलवार तक उत्तराखंड में भी होगी झमाझम बारिश

 नई दिल्ली।
 भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, बिहार और उत्तराखंड में मंगलवार तक और पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में अगले चार दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिलेगी ही, वहीं किसानों को भी इसका फायदा होगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी रविवार और सोमवार को भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार, समुद्र के स्तर पर मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है और एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश से तमिलनाडु के कोमोरिन क्षेत्र तक निचले क्षोभमंडल स्तर पर चल रही है। आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि एक ट्रफ रेखा बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों से दक्षिण तटीय तमिलनाडु तक औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर है। इन प्रणालियों के प्रभाव में, अगले दो दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही अगले चार दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान बिहार और दक्षिण-पूर्वी यूपी में अगले चार दिनों तक बारिश की उम्मीद जताई है। साथ ही पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आज बिहार में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने कहा, “27, 30 और 31 अगस्त को उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। 27 और 28 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश, 27-29 अगस्त के दौरान तेलंगाना, 30 और 31 तारीख को तटीय कर्नाटक में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश होगी।“

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *