• Sun. May 19th, 2024

DAVV में फाइनल ईयर और दूसरे वर्ष की पूरक परीक्षा 20 सितंबर से

 इंदौर
 स्नातक दू
सरे और अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा को लेकर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने अगले कुछ दिनों में शेड्यूल जारी कर सकती है। रिव्यू रिजल्ट आने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतिम वर्ष की 20 सितंबर और दूसरे वर्ष की परीक्षा 15 अक्टूबर बाद करवाने का विचार किया है। यहां तक उत्तर पुस्तिका जांचकर रिजल्ट देने में 45 दिन की डेडलाइन मूल्यांकन केंद्र को दी है। अधिकारियों के मुताबिक रिव्यू रिजल्ट जारी होने के पंद्रह दिन बाद परीक्षा करवाई जाएगी।

बीए, बीकाम, बीएससी, बीएचएससी, बीजेएमसी, बीएडब्ल्यूएस सहित अन्य यूजी फाइनल ईयर का रिजल्ट महीनेभर पहले जारी हुआ है। 70-75 प्रतिशत के बीच छात्र-छात्राएं पास हुए है। 12-14 प्रतिशत फेल हुए है, जबकि शेष विद्यार्थी एक व दो विषय में फेल हुए है। रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थियों ने मूल्यांकन में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। इसके आधार पर उन्होंने रिव्यू के लिए आवेदन किया है। विश्वविद्यालय प्रशासन सितंबर पहले सप्ताह में अंतिम वर्ष का रिव्यू रिजल्ट देगा। उसके बाद विद्यार्थियों की परीक्षा करवाई जाएगी। उसे पहले छात्र-छात्राओं को पूरक परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

दस से पंद्रह दिनों का समय विद्यार्थियों को मिलेगा। वैसे स्नातक दूसरे वर्ष का रिजल्ट अगस्त में आया है। बीएससी सेकंड ईयर का 61 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। इसे लेकर छात्राओं ने काफी हंगामा किया था। गलत मूल्यांकन का आरोप लगाकर उत्तर पुस्तिकाओं की सैंपलिंग करवाई। उसकी रिपोर्ट से भी संतृष्टि नहीं होने पर विद्यार्थियों ने दोबारा कापियां देखी। इसके चलते विश्वविद्यालय को दूसरे वर्ष का रिव्यू करवाने में समय लगेगा। अधिकारियों के मुताबिक अक्टूबर में दूसरे वर्ष की पूरक परीक्षा होगी। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी का कहना है कि दूसरे वर्ष का रिव्यू रिजल्ट सितंबर अंतिम सप्ताह तक दिया जाएगा। उसके बाद पूरक परीक्षा के लिए विद्यार्थियों से फार्म भरवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *