• Thu. Jun 13th, 2024

हांग कांग: कोरोना संक्रमित बच्चों में मिले नए लक्षण से बढ़ी चिंता

Byadmin

Aug 29, 2022

बीजिंग
हांग कांग  में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर के चपेट में आए बच्चों को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है। इस बार कोरोना संक्रमित बच्चों में अलग लक्षण दिख रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमित बच्चों के आवाजों में बदलाव और सांस  लेने के मार्ग में बाधा (inspiratory stridor) आ रही है।

1 सितंबर से शुरू होने जा रहा स्कूल का नया अकेडमिक सेशन
यहां चौथे दिन लगातार 7000 से अधिक कोरोना के नए मामले मिले हैं। बता दें कि स्कूल का नया सेशन 1 सितंबर से शुरू होने वाला है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, HKSAR सरकारी स्वास्थ्य विभाग के निदेशक चुआंग शुक क्वान (Chuang Shuk-Kwan) ने बताया कि संक्रमित बच्चों के विंड पाइप, लैरिंक्स व ब्रोंकियल ट्यूब्स में सूजन देखा गया है। माइक क्वान यात-वाह (Mike Kwan Yat-wah) ने बताया कि ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण आए महामारी की पांचवीं लहर में संक्रमित बच्चों में अलग तरीके के लक्षण देखे जा रहे हैं।

तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रोन वैरिएंट का प्रकोप
ओमिक्रोन वैरिएंट से फैलने वाला संक्रमण अभी भी तेजी से बढ़ रहा है। BA.4 (या BA.5) से संक्रमितों का आंकड़ा 48.6 फीसद है वहीं BA.2.12.1 के कारण 7.6 फीसद संक्रमण फैला हुआ है। चुआंग ने बताया कि आने वाले स्कूली सत्र के दौरान बच्चों व टीचरों में संक्रमण के मामले बढ़ेंगे और इसे रोकने के लिए प्रतिदिन टेस्टिंग का आंकड़ा बढ़ाना होगा।

कोरोना वैक्सीनेशन की दर काफी कम
हांग कांग के चीफ एक्जीक्यूटीव जान ली का चीयू ने शनिवार को बताया कि वरिष्ठ नागरिकों व बच्चों के बीच वैक्सीनेशन की दर काफी कम है और इस समूह में कोरोना संक्रमण सबसे अधिक है। इनमें 80 साल से अधिक उम्र वाले करीब 30 फीसद, 3 से 11 साल वाले 20 फीसद और 3 साल से कम आयु के 90 फीसद बच्चों को वैक्सीन की खुराक नहीं लगाई गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *