• Sun. Apr 21st, 2024

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के रचनात्मक प्रयासों का उल्लेख कर किया उत्साहवर्धन : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने "मन की बात'' कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के रचनात्मक प्रयासों का उल्लेख कर प्रदेशवासियों का उत्साहवर्धन किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशा के अनुरूप मध्यप्रदेश अमृत सरोवर के निर्माण, बच्चों में कुपोषण समाप्त करने, खेल और साहसिक गतिविधियों में भागीदारी और तिरंगे के सम्मान को बढ़ाने के कार्यों में आगे भी उत्साह से भूमिका निभाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रविवार को "मन की बात'' कार्यक्रम में प्रमुख क्षेत्रों में मध्यप्रदेश के कार्यों का विशेष उल्लेख किया। इन कार्यों में मंडला जिले में कान्हा उद्यान के निकट मोचा ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर का निर्माण शामिल है। सरोवर बन जाने से इस क्षेत्र की सुंदरता में वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के दतिया जिले में मेरा बच्चा अभियान में किए गए नवाचार की प्रशंसा की। नवाचार में भजन-कीर्तन के कार्यक्रमों की रचना कर उन शिक्षकों को बुलाया गया, जो पोषण गुरू कहलाते हैं। पोषण मटका में जन-सहयोग से अनाज एकत्र कर बाल भोज का लाभ बच्चों को दिलवाया गया। इससे आँगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी और कुपोषण समाप्ति में सहयोग भी मिला। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश की बेटी सुश्री भावना द्वारा यूरोप की दो बड़ी पर्वत चोटियों पर तिरंगा फहराने की उपलब्धि का भी उल्लेख किया। माउंट एल्ब्रस पर पहुँचना इस बेटी के साहस और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में नए भारत का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री सभी वर्गों को सतत मार्गदर्शन और प्रेरणा देने का कार्य कर रहे हैं।

इंदौर में मानव श्रंखला का उल्लेख
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि मध्यप्रदेश में इंदौर नगर में मानव श्रंखला से भारत का नक्शा निर्मित किया गया, जो आजादी के अमृत महोत्सव और इस माह हुए स्वतंत्रता दिवस पर सम्पूर्ण राष्ट्र में प्रवाहित अमृत धारा का प्रतीक है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने "हर घर तिरंगा'' अभियान से नागरिकों में राष्ट्र-प्रेम की भावना के विकास का काम किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने "मन की बात'' से देश और प्रदेशवासियों से राष्ट्रीय और सामाजिक विषयों पर सकारात्मक चर्चा की है। वे हमारा मनोबल बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे उत्साहवर्धन से नागरिकों में गर्व की भावना का विकास हो रहा है। राष्ट्र और समाज की उन्नति के लिए नई प्रेरणा जागृत हो रही है, इसके लिए प्रधानमंत्री अभिनंदन के पात्र हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *