• Sat. Jun 22nd, 2024

शोधकर्ताओं ने अमेरिका में तैयार की ऐसी परत, जो मिनटों में बैक्टीरिया को कर देगी खत्म

Byadmin

Aug 29, 2022

वाशिंगटन
अमेरिका में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी परत (Coating) तैयार की है, जो COVID-19 वायरस, E. coli और MRSA बैक्टीरिया सहित कई अन्य रोगजनकों को मिनटों में खत्म कर सकती है। University of Michigan के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित परत ने 99.9 प्रतिशत रोगाणुओं को मार डाला। University of Michigan के प्रोफेसर अनीश टुटेजा ने कहा कि इस परत का इस्तेमाल सार्वजनिक स्थानों जैसे हवाई अड्डों और अस्पतालों में किया जा सकता है, जो गेम चेंजर साबित हो सकती है।

दो मिनट में बैक्टीरिया का खात्मा
टुटेजा ने कहा, 'कीटाणुनाशक क्लीनर केवल एक या दो मिनट में कीटाणुओं को मार सकते हैं, लेकिन वे जल्दी से नष्ट हो जाते हैं और सतहों पर फिर से बैक्टीरिया जन्म लेने लगते हैं।' उन्होंने कहा कि कापर और जिंक जैसी धातुओं पर आधारित हमारे पास लंबे समय तक चलने वाली जीवाणुरोधी सतह होती है, लेकिन बैक्टीरिया को मारने में उन्हें घंटों लग जाते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि कोटिंग को ब्रश या स्प्रे किया जा सकता है। ये दो मिनट से कम समय में काम करते हैं।

कोटिंग को माना गया सुरक्षित
टुटेजा ने कहा, 'हमारे द्वारा परीक्षण किए गए रोगाणुरोधी को FDA द्वारा सुरक्षित माना गया है। उन्होंने कहा कि पालीयुरेथेन एक सुरक्षित और आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली कोटिंग है। लेकिन हमने केवल यह सुनिश्चित करने के लिए यह परीक्षण किया और हमने पाया कि हमारे अंश का विशेष संयोजन आज के कई रोगाणुरोधी दवाओं से भी अधिक सुरक्षित है। टुटेजा ने कहा, 'यह हमारा लक्ष्य केवल एक बार की परत विकसित करना नहीं है, बल्कि इसे बड़े पैमाने पर लेकर जाना है।' उन्होंने कहा कि अगर हम उन गुणों को समझ सकते हैं, तो हम विशिष्ट अनुप्रयोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए परतें विकसित कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *