• Sat. Feb 24th, 2024

भुवनेश्वर कुमार बोले – बाबर आजम के आउट होते ही पाकिस्तान की आधी टीम आउट हो गई

Byadmin

Aug 30, 2022

दुबई
एशिया कप 2022 के पहले मैच में पाकिस्तान पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि प्रत्येक विरोधी खिलाड़ी के खिलाफ ठोस योजना होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना मैदान पर अपने कला का प्रदर्शन करना। भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पांच विकेट की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए विरोधी कप्तान बाबर आजम समेत चार विकेट लिए।

भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि हर खिलाड़ी के लिए महत्वपूर्ण है कि उसके पास पहले से ही योजना हो, फिर चाहे यह बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी क्योंकि टी20 काफी तेजी से बदलने वाला प्रारूप है।  उन्होंने कहा कि विकेट से स्विंग करने में मदद नहीं मिल रही थी और उछाल भी अधिक था इसलिए हमने योजना बनाई। हम जानते थे कि बल्लेबाज की ताकत क्या है और जब हम कुछ और गेंद फेंकते हैं तो हमें बेहतर नजरिया मिलता है। इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मेरा मानना है कि खेल के बारे में सोचना इतना ही महत्वपूर्ण है जितना आपका कौशल।

भुवनेश्वर को लगता कि बाबर के विकेट ने पाकिस्तान की योजना को नुकसान पहुंचाया क्योंकि पारी को संवारने के लिए वह उन पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि बाबर के आउट होने के बाद हमने यह नहीं सोचा था कि पाकिस्तान की आधी टीम आउट हो गई है। वह एक अच्छा खिलाड़ी है लेकिन तकनीकी रूप से नौ अन्य बल्लेबाज बाकी थे। भुवनेश्वर ने कहा कि एक टीम के रूप में हमें नहीं लगता कि अगर सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज आउट हो जाता है तो आधी टीम आउट हो जाती है। उन्होंने कहा कि लेकिन हां एक बार जब वह आउट हो गए तो हमें पता था कि उनकी योजना प्रभावित होगी क्योंकि पारी को संजोकर रखने वाला बल्लेबाज आउट हो गया था।

चोट से जूझने के बाद भुवनेश्वर ने लय हासिल कर ली है। अपनी गेंदबाजी के बारे में बात करते हुए इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उन्होंने कुछ भी नहीं बदला है। भुवनेश्वर ने कहा कि मैं उसी तरह अभ्यास कर रहा हूं। हर किसी लिए खराब मैच आता है लेकिन मैंने कुछ भी नहीं बदला है। कभी-कभी आपको भाग्य की आवश्यकता भी होती है। उन्होंने कहा कि मैं केवल विकेटों से नहीं बल्कि प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। हां जब आप विकेट लेते हैं तो आपको योगदान देकर खुशी महसूस होती है लेकिन कभी-कभी किफायती गेंदबाजी करना भी टीम के लिए योगदान होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *