• Tue. Jul 16th, 2024

पाचन तंत्र को नेचुरल तरीको से समय-समय पर करे बूस्ट

Byadmin

Aug 30, 2022

पेट की सेहत (Gut Health) आपके पूरे शरीर के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। कमजोर गट केवल शारीरिक ही नहीं कई प्रकार की मानसिक समस्या जैसे- अवसाद, चिंता और तनाव आदि का कारण बनता है। इसके अलावा त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी आपके पेट में खराबी का नतीजा होती है। इतना ही नहीं खराब पाचन कुछ ऑटोइम्यून बीमारियां क्रोहन रोग, बड़ी आंत में सूजन, एंडोक्राइन सिस्टम से जुड़ी परेशानियां और कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देती है।

अवार्ड विनिंग न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बताती हैं कि यदि आपके पाचन स्वास्थ्य ठीक नहीं है, तो आपका शरीर पोषक तत्वों का उपयोग करने और ऊर्जा को अनलॉक करने की क्षमता खो देता है। ऐसे में नेचुरल तरीके से अपने गट हेल्थ को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं गट हेल्थ को बनाए रखने के नेचुरल तरीके।

गट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं ये 5 हर्ब्स
​त्रिफला – गट हेल्थ को बनाए रखता है
त्रिफला तीन पौधों का एक हर्बल मिश्रण होता है। इसमें आंवला, बिभीतकी और हरीतकी शामिल होती है। हरीतकी को स्वस्थ मल त्याग और आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। वहीं, बिभीतकी, कोमल रेचक क्रिया लाता है।और आंवला पेट के एसिड के स्तर को संतुलित करने और आंत को क्षारीय बनाने में मदद करता है।

​एलिकोरिस रूट -पेट को शांत करने में मदद करती है
लीकोरिस एक लोकप्रिय आहार जड़ी बूटी है जो पाचन का समर्थन करने और पेट को शांत करने में मदद करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुलेठी में ग्लाइसीर्रिज़िन नामक एक यौगिक होता है, जो एक स्वस्थ सूजन प्रतिक्रिया का समर्थन करने और आराम व राहत के लिए पेट में संतुलित अम्लता बनाए रखने में मदद कर सकता है।

​मिंट-पाचन तंत्र की मांसपेशियों के लिए सेहतमंद
मेन्थॉल, पुदीना में मौजूद यौगिक है, जो पाचन तंत्र की मांसपेशियों पर इसके आराम प्रभाव के माध्यम से IBS के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

अदरक -गैस अपच में करता है मदद
अदरक में मौजूद यौगिक जिंजरोल और शोगोल पेट के संकुचन और खाली करने को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह मसाला मतली, ऐंठन, सूजन, गैस या अपच में मदद कर सकता है।

एलोवेरा-पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
एलोवेरा को प्राकृतिक रेचक माना जाता है। एलो लीफ इनर्ड कंपाउंड्स और प्लांट म्यूसिलेज से भरपूर होते हैं। ये पाचन तंत्र की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *