• Sun. May 19th, 2024

बाढ़ पीड़ितों को उचित मुआवजा एवं आवास दिए जाए भानुप्रताप सिंह

Byadmin

Aug 30, 2022

ग्वालियर

जोरा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह सिकरवार ने आज  जौरा विधान सभा के बाढ़ पीड़ित ग्राम वैदपुरा  होराबरा  विलगाड़ा बरसेनी आदि  का दौरा किया और वहा पीड़ित परिवारजनों के बीच उपस्थित होकर उनसे मुलाकात कर ढांढस बंधाया तथा बाढ़ से नुकसान का जायजा लिया!! इसके अलावा यथासंभव मदद का आश्वासन दिया एवं वरिष्ठ अधिकारीयों से चर्चा कर बाढ़ पीड़ित परिवारों के लिए उचित मुआवजा की मांग की!!
 
ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह सिकरवार ने शासन प्रशासन से मांग की हे कि इसमें खेत को इकाई मानकर फसल का सर्वेक्षण करके 20 हजार रुपए प्रति बीघा के मान से मुआवजा राशि दी जाए। लगातार दूसरे वर्ष आई भयंकर बाढ़ ने आम किसान की कमर तोड़ दी है। किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी दयनीय हो चुकी है कि यदि जल्द मुआवजा नहीं मिला तो परिवार चलाना मुश्किल होगा। उन्होंने  यह भी मांग रखी की जिनके
कच्चे मकान ढह गए उनके आवास स्वीकृत किया जाए। पक्के मकान एवं टीनशेड क्षतिग्रस्त होने का भी उचित मुआवजा दिया जाए।

"कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष ने कहा कि जब भी बाढ़ आती है तो अपने साथ मंजर लाती है तबाही के, बर्बादी के और बहा ले जाती है अपने साथ किसानों के सपनों को, लोगों के आशियानों को एवं खुद इंसानों को। और बाढ़ जाती है तो भ्रष्टाचारों से ग्रसित व्यवस्थाओं को आइना दिखाकर, अव्यवस्थाओं की सारी कारीगरी को उजागर कर जाती है।"

"प्रत्येक वर्ष बारिश होती है, बाढ़ भी आती है और यह निश्चित है परन्तु इतने वर्षों बाद भी इस से निपटने में सरकार अक्षम ही हैं। यद्पि हम जानते है यह सब प्राकृतिक है हमारा इन पर कोई नियंत्रण नहीं। और इनसे निबटने के लिए जितनी भी व्यवस्थाएं है या जो कार्य हो रहें हैं वो कहीं न कहीं अभी तक अधूरे ही हैं। क्योकि यदि ऐसा नहीं होता तो जिन किसानों की फसलें बर्बाद होती हैं, गरीबों के घर बहते हैं, जान-माल का नुकसान होता है आदि से बचाव की उम्मीदें की जा सकती थी।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *