• Sat. Jun 22nd, 2024

1984 सिख दंगे की दर्दनाक कहानी की फिल्म ‘जोगी’ का ट्रेलर रिलीज

Byadmin

Aug 30, 2022

फेमस पंजाबी सिंगर-एक्टर दिलजीत दोसांझ अपनी नई फिल्म लेकर आ रहे हैं। इसका नाम 'जोगी' है। इसकी दर्दनाक कहानी 1984 के सिख विरोधी दंगे पर आधारित है। 'जोगी' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। अली अब्बास जफर के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 16 सितंबर 2022 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी।

दोस्ती, साहस और एक उम्मीद की कहानी
जिसके हौंसले बुलंद हो, उनकी हिम्मत तोड़ना नामुमकिन हो जाता है। ऐसा ही है एक लड़का, जिसका नाम है जोगी। दिलजीत दोसांझ इस मूवी में जोगी के दमदार किरदार में हैं। एक ऐसी कहानी दिखाई जाएगी, जिसमें दोस्ती, साहस और एक उम्मीद है। मूवी की स्टार कास्ट की बात करें तो अमायरा दस्तूर, जीशान अय्यूब, हितेन तेजवानी और कुमुद मिश्रा सहित कई कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 31 अक्टूबर 1984 को भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके ही सिक्योरिटी गार्ड्स ने हत्या कर दी गई थी और अगले ही दिन यानी 1 नवंबर 1984 को देश के कई हिस्सों में सिखों के खिलाफ लोगों का गुस्सा पड़ा था। कई जगहों पर सिख विरोधी दंगे भड़क उठे थे। इस दंगे से कई लोग प्रभावित हुए थे। अनगिनत लोग बेघर हो गए थे और कई लोगों ने अपना परिवार खो दिया था। बताया जाता है कि दिल्ली में करीब 2800 और देशभर में 3350 सिख मारे गए थे। जबकि मरने वालों की संख्या इससे ज्यादा बताई जाती है।

दिलजीत दोसांझ पंजाबी और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में फेमस हैं। उन्होंने पहले भी कई फिल्मों में काम किया है। उनकी 'उड़ता पंजाब', 'गुड न्यूज' और Honsla Rakh जैसी फिल्मों को काफी पसंद किया जाता है। उन्होंने कई फेमस गाने भी गाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *