• Sun. May 19th, 2024

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने क्रिकेट को कहा अलविदा

   वेलिंगटन
 

 न्यूजीलैंड के स्टार ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. 36 साल के इस धाकड़ प्लेयर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. कॉलिन डी ग्रैंडहोम का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 10 साल का रहा है.

कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने अपनी न्यूजीलैंड टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन बनाया है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का पहला सीजन 2019 से 2021 के बीच खेला गया था. इसका फाइनल जून 2021 में इंग्लैंड के साउथैम्पटन में हुआ था.

इस फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया था. कॉलिन डी ग्रैंडहोम भी इस फाइनल में खेले थे. इस कीवी प्लेयर ने अपना आखिरी मैच इसी साल जून में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट खेला था. इस मैच में ग्रैंडहोम ने एक पारी में नाबाद 42 रन बनाए थे. साथ ही दोनों पारियों में एक विकेट लिया था.

'चोटों के साथ ट्रैनिंग करना मुश्किल हो रहा है'

ग्रैंडहोम ने कहा, 'मैं यह स्वीकार करता हूं कि मैं कोई छोटा नहीं हो रहा हैं. ट्रैनिंग करना मुश्किल हो रहा है खासकर चोटों के साथ. मेरा एक बढ़ता हुआ परिवार भी है. साथ ही क्रिकेट के बाद मेरा भविष्य कैसा होगा, मैं यह भी समझने की कोशिश कर रहा हूं. यह सभी चीजें पिछले हफ्ते से ही मेरे दिमाग में चल रही थीं.'

ग्रैंडहोम ने 2012 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू

कीवी ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत टी20 मैच से की थी. उन्होंने डेब्यू मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 फरवरी 2012 को खेला था. इसी साल मार्च में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. ग्रैंडहोम को टेस्ट में करीब साढ़े 4 साल बाद डेब्यू का मौका मिला. उन्होंने नवंबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू टेस्ट खेला था.

कीवी ऑलराउंडर का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

तब से अब तक कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने अपने इंटरनेशनल करियर में 29 टेस्ट, 45 वनडे और 41 टी20 मैच खेले. उन्होंने अब तक टेस्ट में 1432 रन बनाए और 49 विकेट झटके. इस फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर ने वनडे में 742 रन बनाए और 30 विकेट हासिल किए. साथ ही टी20 इंटरनेशनल में ग्रैंडहोम के नाम 505 रन और 12 विकेट दर्ज हैं.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *