• Sat. Jun 22nd, 2024

शासकीय नर्सिंग कॉलेजों की 810 सीटों पर प्रवेश परीक्षा के जरिए होंगे दाखिले

Byadmin

Aug 31, 2022

ग्वालियर

ग्वालियर सहित  प्रदेश के सभी छह शासकीय नर्सिंग कालेजों में दाखिले के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। इसके लिए महिला अभ्यर्थी 20 सितंबर तक आवेदन कर सकती हैं। आवेदन की प्रक्रिया 6 सितंबर से शुरू हो जाएगी। जबकि आवेदन में संशोधन 25 सितंबर तक कराया जा सकता है।

प्रदेश के ग्वालियर, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, रीवा और सागर के शासकीय नर्सिंग कालेजों में कुल 810 सीटों पर महिला अभ्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है। इनमें सबसे अधिक सीटें 210 इंदौर के कालेज में हैं। जबकि ग्वालियर सहित अन्य कालेजों में 120 -120 सीटें खाली हैं। अनारक्षित वर्ग के लिए 219, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 162, अनुसूचित जाति के लिए 128, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 219 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 81 सीटें तय की गई हैं। अनारक्षित अभ्यर्थी को आवेदन करने के साथ ही 400 रुपये और अन्य सभी वर्ग के अभ्यार्थियों को 200 रुपए परीक्षा शुल्क जमा करनी होगी। दरअसल हाल ही में मध्यप्रदेश के प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 2021 के परीक्षा संचालन एवं प्रवेश संबंधी नियम पुस्तिका जारी कर दी है। जिसमें स्पष्ट है कि सिर्फ मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिला अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकती हैं।

अक्टूबर में आयोजित की जाएगी परीक्षा
पीईबी ने परीक्षाा कार्यक्रम जारी कर दिया है। शासकीय नर्सिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए अक्टूबर की 17 और 18 तारीक्ष को परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में 17 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू होगी। जिसमें अभ्यार्थियों को आठ बजे तक रिपोर्टिंग करना होगी और महत्वपूर्ण निर्देश पढ़ने का समय 8.50 से नौ बजे तक होगा। जबकि 9 बजे से 11 बजे तक दो घंटे का समय परीक्षा देने के लिए तय किया गया है। वहीं दूसरी पाली 18 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। 1 बजे तक अभ्यार्थियों को रिपोटिंग करना होगी और महत्वपूर्ण निर्देश 1.50 से दो बजे तक पढ़ सकेंगे। वहीं दो बजे से चार बजे तक उत्तर अंकित करने का समय तय किया गया है। फोटो युक्त पहचान पत्र ले जाने पर ही प्रवेश मिलेगा। प्रवेश के लिए कउंसिलिंग एमपी आॅनलाइन के माध्यम से आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय अनिवार्य रूप से 28 हजार रुपये जमा करना होंगे

12वीं में 45 % अंक होना जरूरी
परीक्षा में प्रवेश के लिए अभ्यार्थी का 12वीं कक्षा में भौतिक, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान एवं अंग्रेजी विषयों में 45 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण होना जरूरी है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी। वहीं अभ्यार्थी की आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए, परित्यक्ता व विधवाओं के लिए आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी।

 5 साल तक शासकीय सेवा देना अनिवार्य
चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सभी अध्ययनरत 810 उम्मीदवारों को शासकीय नर्सिंग कालेजों में चार साल के सफल प्रशिक्षण के बाद स्टाफ नर्स के पद पर मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत चिकित्सालयों में कहीं भी पांच वर्ष की शासकीय सेवा देना अनिवार्य है, अन्यथा अनुबंध के अनुसार प्रशिक्षण का पूरा खर्च उम्मीदवार से वसूल किया जाएगा। अनुबंध पत्र समय पर न देने पर प्रवेश निरस्त कर दिया जाएग। इसके जमा करने के बाद ही प्रमाण पत्र का भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *