• Sun. May 19th, 2024

अफगानिस्तान ने बांगलादेश को 7 विकेट से हारकर किया सुपर-4 के लिए किया क्वालिफाई

   शारजाह

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान का शानदार प्रदर्शन जारी है. मंगलवार (30 अगस्त) को शारजाह में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया है. 128 रनों के टारगेट को अफगानिस्तान ने नौ गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने सुपर-चार स्टेज के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई है.

अफगानिस्तान की जीत में उसके स्पिन बॉलर्स के साथ ही नजीबुल्लाह जदराज ने अहम रोल निभाया. नजीबुल्लाह ने महज 17 बॉल पर 43 रन बनाए जिसमें 6 छक्के और एक चौका शामिल था. इसके अलावा इब्राहिम जदरान ने 41 बॉल का सामना करते हु नाबाद 42 रन बनाए. आखिरी पांच ओवर्स में अफगानिस्तान को 52 रन बनाने थे लेकिन नजीबुल्लाह ने कोई मौका नहीं दिया.

बांगलादेश (पहली पारी)

    अफगानिस्तान ने एक बार फिर से अनुशासन में गेंदबाजी की और पहली 6 ओवर में ही बांगलादेश के 3 विकेट चटका लिए। मुजीब उर रहमान ने पहले मोहम्मद नायम तो बाद में अनामुल हक को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद खतरनाक नजर आ रहे शाकिब को भी बोल्ड कर दिया। शाकिब ने 11 रन बनाए थे। तीनों बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए।

    राशिद ने भी आते ही मुशफिकुर रहीम (1) को पगबाधा आऊट करवा दिया। वह यही नहीं रुके उन्होंने स्कोर आगे बढ़ा रहे अफीफ हुसैन को 12 रन पर आऊट कर बांगलादेश को बड़ा झटका दे दिया। राशिद ने इसके बाद तेजी से रन बना रहे महमुदुल्लाह को प्वेलियन का रास्ता दिखाया। महमुदुल्लाह ने 27 गेंदों में एक चौके की मदद से 25 रन बनाए। बांगलादेश को सबसे बढ़ा सहयोग मुसद्देक हुसैन से मिला जिन्होंने 30 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 48 रन बनाए। मेहंदी हसन ने भी 14 रनों का योगदान दिया।

अफगानिस्तान (दूसरी पारी)

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने सधी हुई शुरूआत की। ओपनर गुरबाज 18 गेंदों में 11 रन बनाकर शाकिब की गेंद पर स्टंप आऊट हो गए। इसके बाद जजई और इब्राहिम जादरान ने पारी को आगे बढ़ाया। जजई 26 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाकर आऊट हुए। बांगलादेश के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी कर अफगानिस्तान को पहले 10 ओवर में 45 रन पर ही रोक दिया था।

     कप्तान मोहम्मद नबी भी संघर्ष करते नजर आए और 9 गेंदों में आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान अफगानिस्तान को इब्राहिम जादरान का सहारा मिला। इस दौरान अफगानिस्तान को इब्राहिम जादरान और नजीबुल्लाह का सहारा मिला। दोनों ने ताबड़तोड़ शॉट लगाए और अपनी टीम को 18.3 ओवर में जीत दिला दी।

इन 2 प्लेयरों पर रहेगी सबकी नजरें
फजलहक फारूकी : श्रीलंका के खिलाफ मैच में अफगानिस्तान के गेंदबाज का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने 11 रन देकर 3 विकेट लिए थे। फारूकी चट्टोग्राम और ढाका में खेली गई वनडे और टी 20 आई सीरीज में भी तेज, सटीक और प्रभावी दिखे थे।

शाकिब अल हसन : लगभग 3 वर्षों के बाद शाकिब कप्तान के तौर पर लौटे हैं। बतौर ऑलराऊंडर उनका प्रदर्शन अच्छा रहता है। वह दबाव में हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *