• Thu. Apr 25th, 2024

प्रधानमंत्री के जन्म-दिवस से चलेगा शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभ दिलाने का अभियान : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारी सरकार का लक्ष्य लोगों की जिन्दगी को बेहतर बनाना है। इस उद्देश्य से केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभ दिलाने के लिए प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक अभियान चलाया जाएगा। जिलों के प्रभारी मंत्री के मार्गदर्शन में जिला कलेक्टर अपने-अपने जिले में अभियान का नेतृत्व करेंगे। अभियान में सांसद, विधायक तथा जन-प्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए।

मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक के पहले मंत्रीगण को संबोधित कर रहे थे। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिव उपस्थित थे। संभागीय तथा जिला अधिकारी बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अभियान में ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर दो शिविर लगाए जाएंगे। जो व्यक्ति पात्र हैं और योजना से नहीं जुड़े हैं, उन्हें त्वरित रूप से प्रथम शिविर में मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा। जिन प्रकरणों में शिविर स्थल पर निराकरण संभव नही है, उन्हें विचार उपरांत दूसरे शिविर में निराकृत किया जाएगा और संबंधित व्यक्ति को निर्णय के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गरीब कल्याण-किसान कल्याण और आम आदमी की बेहतरी के लिए चलाया जाने वाला यह अभियान कर्मकाण्ड नहीं अपितु यज्ञ होगा, जिसमें किसी भी पात्र व्यक्ति को वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। अभियान में राज्य स्तर पर विभागों के अपर मुख्य सचिव तथा प्रमुख सचिव आवश्यक मार्गदर्शन और व्यवस्थाओं में समन्वय करेंगे। लक्ष्य की पूर्ति में नीतिगत कठिनाई आने पर त्वरित रूप से निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *