• Sun. May 19th, 2024

दिल्ली: सस्ती शराब खरीदने के लिए दुकानों के बाहर जुटी भीड़

Byadmin

Aug 31, 2022

नई दिल्ली
दिल्ली में सस्ती शराब खरीदने के लिए ठेकों के बाहर बुधवार सुबह से ही भारी भीड़ जुटी हुई है। लोग 30 प्रतिशत तक की छूट का लाभ लेने में जुटे हुए हैं। ज्यादातर दुकानों के बाहर Sale और 'यह दुकान 31 अगस्त को बंद हो जाएगी' का बोर्ड लगा है।  दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में 1 सितंबर से दोबारा पुरानी शराब की नीति लागू हो रही है। इसके चलते शराब की करीब 300 निजी दुकानों में बुधवार को अंतिम दिन है। इसे देखते हुए दुकान संचालकों ने सेल लगा दी है, जिससे शराब की दुकानें पर खूब भीड़ हो रही है। दिल्ली में सस्ती शराब खरीदने के गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद समेत कई अन्य जिलों के लोग आ रहे हैं।

शराब की दुकानों से अधिकतर ब्रांड गायब
ऐसे में दुकानों पर जो भी ब्रांड बचे हैं उनकी एक के साथ एक मुफ्त सेल लगाई हुई है। हालांकि दुकानों पर महंगे और मन पसंद ब्रांड नहीं मिल पा रहे हैं। बताया जा रहा है कि दिल्ली की अधिकतर शराब दुकानों पर अधिकतर ब्रांड गायब हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में एक सितंबर से फिर पुरानी शराब नीति लागू की जा रही है। इसके तहत फिर से सरकारी दुकानें खुलेंगीं। इसके तहत सितंबर में 500 दुकानें खुलनी हैं और दिसंबर तक 700 दुकानें खोलने का सरकार का लक्ष्य है।

शराब की कई दुकानें माल और मेट्रो स्टेशन के पास
दिल्ली आबकारी विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 300 से अधिक शराब की दुकानों को लाइसेंस दिया जा चुका है, जिनमें से कई माल और मेट्रो स्टेशनों के पास हैं, इन्हें तैयार किया गया है।

दो नहीं अब पांच होंगी खुले में बियर परोसनी वाली माइक्रोब्रेवरीज
खुली बीयर परोसने वाली चार माइक्रोब्रेवरीज सितंबर के पहले सप्ताह से दिल्ली में परिचालन शुरू कर देंगी इससे पहले दिल्ली में दो माइक्रोब्रेवरीज संचालित होती थीं – एक कनाट प्लेस में और दूसरी जनपथ रोड पर एक पांच सितारा होटल में।

सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगा माइक्रोब्रेवरीज का संचालन
शराब व्यापार विशेषज्ञों ने कहा कि इनमें से एक बंद हो गई है। आबकारी नीति 2021-22 में बीयर प्रेमियों के लिए टेकअवे सुविधा के साथ माइक्रोब्रेवरीज की अनुमति दी गई थी। हालांकि विभिन्न कारणों से शहर में कोई भी नई माइक्रोब्रेवरी नहीं खुल सकी, जिसमें बहु-एजेंसी अनुमोदन की आवश्यकता भी शामिल है। आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने तीन से चार माइक्रोब्रेवरी को अनुमति दी है जो सितंबर के पहले सप्ताह से परिचालन शुरू कर देंगी।  गौरतलब है कि दिल्ली में कई महीनों से शराब पर 30  प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। कई जगह इससे ज्यादा भी छूट मिल रही है। इसके चलते दुकानों पर कई बार भारी भीड़ भी उमड़ पड़ी है।

दिल्ली की नई आबकारी नीति को एक महीने का विस्तार देने के साथ ही एक अगस्त से ही पुरानी शराब शराब नीति को लागू कराने के लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी गई थी। इसके तहत अब एक सितंबर से फिर से दिल्ली सरकार शराब की दुकानों का संचालन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *