• Sat. Jun 22nd, 2024

जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन

Byadmin

Aug 31, 2022

धार
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक ली । बैठक में जिले के 488 ग्रामों की डी.पी.आर तैयार किए जाने के संबंध में चर्चा की गई । बैठक में बताया गया कि इन ग्रामों में से 171 ग्रामों में 8 से 10 माह पानी उपलब्ध रहता है, ग्रीष्म काल में समस्या आती है। ग्रामों में से जल निगम की समूह योजनाओं के माध्यम से आच्छादित होने वाले ग्रामों एवं विभाग द्वारा तकनीकी स्वीकृति प्राप्त योजनाओं में विभाग द्वारा जी.एस.टी. जोडकर संशोधित डी.पी.आर तैयार किये जाने के संबध में निर्देशित किया गया।

जिले में जल स्तर नीचे जाने से वर्ष भर पेयजल उपलब्ध न होने के संबंध में चर्चा की गई। जिले में भूजल स्तर में सुधार हेतु केन्द्रीय भूजल बोर्ड भोपाल के वैज्ञानिक श्री नरेश जाटव द्वारा पी.पी.टी. के माध्यम से जिले के भूजल के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई। जिसमें केन्द्रीय भूजल बोर्ड भोपाल पूरे प्रदेष में Aquifer Mapping  कर चूका है, उसी के परिपेक्ष्य में आज केन्द्रीय भूजल बोर्ड भोपाल के वैज्ञानिक ने जिले में की गई Naquim Study के बारे में बताया साथ ही साथ जल स्तर को कैसे नियंत्रित किया जाये इसके बारे में बताया। भूजल संवर्धन कार्यो के लिऐ बैठक में उपस्थित ग्रामीण विकास विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। जिले के फ्लोराईड प्रभावित ग्रामों में वैज्ञानिक तरीके से स्थल चयन कर सुरक्षित पेयजल स्त्रोत उपलब्ध कराने हेतु कलेक्टर डॉ जैन ने कार्यवाही किए जाने हेतु निर्देशित किया ।

बैठक में वन विभाग,  सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग,  शिक्षा विभाग , कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा,धार एवं मनावर, कृषि विभाग के अधिकारी तथा कार्यपालन यंत्री नर्मदा घाटी विकासखण्ड मनावर, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड, धार एवं सरदारपुर तथा सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखण्ड, धार उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *