• Thu. Apr 25th, 2024

भारत-पाकिस्तान की धीमी ओवर गति ,ICC ने दोनों टीमों पर ठोका जुर्माना

दुबई

एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थीं, तब फैन्स को काफी मज़ा आया. क्योंकि यह मैच काफी दमदार हुआ था और आखिरी ओवर में जाकर नतीजा पता लगा. लेकिन इस रोमांचक मैच के बीच दोनों ही टीमों पर जुर्माना लगाया गया है.

आईसीसी द्वारा भारत और पाकिस्तान की टीम पर 40 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है, यह स्लो ओवर रेट की वजह से हुआ है. दोनों ही टीमों ने अपनी फील्डिंग के वक्त ओवर पूरे करने में तय वक्त से ज्यादा समय लिया.

यह जुर्माना खिलाड़ियों की मैच फीस के हिसाब से लगता है, यानी कि भारतीय टीम को इसमें ज्यादा घाटा हुआ है. क्योंकि पाकिस्तानी खिलाड़ियों के मुकाबले भारतीय खिलाड़ियों की मैच फीस काफी ज्यादा है.

दोनों ही टीमों ने भुगता स्लो ओवर रेट का खामियाजा

वहीं Asia Cup 2022 मैच के दौरान भी भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने खराब ओवर रेट का खामियाजा भी भुगता। दरअसल, नियम कहते हैं कि अगर कोई भी टीम अपने निर्धारित समय में ओवर पूरे नहीं करवा पाती है, तो उसे 30 गज के दायरे के भीतर एक अतिरिक्त फील्डर रखना होगा। पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने यह गलती की, जिसके चलते पाकिस्तान ने अंत के ओवर में तेजी से रन बनाए। फिर बाबर आजम ने भी इसी गलती को दोहराया था, जिसका नतीजा ये रहा कि भारतीय टीम ने इसका फायदा उठाते हुए जीत हासिल की।

आईसीसी के बयान में क्या?

मैच रेफरी जेफ क्रोए के मुताबिक, रोहित शर्मा और बाबर आजम दोनों ही कप्तान तय समय से करीब दो ओवर पीछे चल रहे थे. आईसीसी ने अपने बयान में बताया है कि खिलाड़ियों और उनके सहयोगी स्टाफ के लिए धीमी ओवर गति से संबंधित आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार खिलाड़ियों पर निर्धारित समय में एक ओवर कम करने पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है.

आईसीसी का कहना है कि दोनों कप्तानों ने अपनी गलती स्वीकार की और उन्हें जुर्माना मंजूर है इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. मैदानी अंपायर मसूदुर रहमान और रुचिरा पिल्लियागुरुगे, तीसरे अंपायर रवींद्र विमलासिरी और चौथे अंपायर गाजी सोहेल ने दोनों टीम पर यह आरोप लगाए थे.

मैच का ये था सार

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने इसमें पांच विकेट से जीत हासिल की थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 147 का स्कोर बनाया था, जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था. भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या ने मैच जिताऊ पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 17 बॉल में 33 रन बनाए थे और 3 विकेट भी लिए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *