• Sat. Feb 24th, 2024

सोशल मीडिया से आमजन तक पहुंचेगी सरकारी योजनाओं की आवाज

Byadmin

Aug 31, 2022 ,

भोपाल
मध्यप्रदेश सरकार सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए पंद्रह से चालीस वर्ष के युवाओं की मदद लेगी। शासन की योजनाओं को प्रभावी तरीके से आमजन तक सोशल मीडिया के जरिए पहुंचाने और जनता को जागरुक करने वाले युवाओं को दस लाख रुपए से अधिक के पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके लिए एमपी डिजिटल युवा अभियान शुरु किया जा रहा है।

प्रदेश में विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए अलग-अलग योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाना जरूरी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इनका लाभ लेकर अपने जीवन-स्तर को बेहतर बना सकें। सोशल मीडिया इसमें अपनी भूमिका प्रभावी तरीके से निभा सकता है। वर्तमान में अधिकांश युवा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में वे शासन की नीतियों और योजनाओं के बारे में जागरुकता लाने में भी अपना सक्रिय योगदान दे सकते हैं। इसी उद्देश्य को लेकर मध्यप्रदेश में एमपी डिजिटल युवा अभियान शुरू किया जा रहा है।

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय युवा इसमें भागीदारी कर शासन की जन हितैषी योजनाओं के बारे में न केवल जागरुकता ला सकते हैं बल्कि वे इनका लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। जो भी युवा सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाकर प्रदेश के विकास में अपना योगदान देना चाहते हैं तो अभियान में भाग लेने के लिए पहले अपना पंजीयन कराना होगा। योजना में भाग लेने के लिए 19 अक्टूबर तक पंजीयन कराना होगा।

प्रत्येक जिले से 20 एंट्री
शासन की योजनाओं के बारे में जागरुक करने के लिए आपके द्वारा प्रस्तुत सामग्री मौलिक और तथ्यपरक होनी चाहिए। विजेताओं का चयन योजनाओ के बारे में सोशल मीडिया पर उनके द्वारा अंतिम तिथि तक प्रस्तुत सामग्री की लोकप्रियता / पसंद के आधार पर किया जाएगा।  प्रत्येक जिले में 5 सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शीर्ष 20 प्रविष्टियों का चयन पुरस्कार के लिए किया जाएगा। (हर जिले में उल्लेखित 5 सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से प्रत्येक पर 4-4 शीर्ष प्रविष्टियों को एक-एक हजार रुपए का पुररस्कार दिया जाएगा) साथ ही प्रदेश स्तर में शीर्ष 10 प्रविष्टि पर प्रत्येक एम पी डिजिटल युवा को  10 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा ।

यह करना होगा
पंजीयन के बाद प्रतिभागी को अपने  सोशल मीडिया और प्रोफाइल पेज पर शासन की नीतियों पर आधारित वीडियो, पोस्टर, ग्राफिक्स, ब्लॉग, स्लोगन के रुप में प्रविष्टियों को साझा करना होगा। सामग्री साझा करने वाले प्रतिभागियों को चयनित योजनाओं के सकारात्मक लाभ, पात्रता और शर्तो को सही ढंग से प्रतिबिंबित करना होगा। प्रतिभागियों को चयनित योजनाओं के सकारात्मक लाभ, पात्रता और शर्तो को सही ढंग से प्रतिबिंबित करते हुए सामग्री साझा करना होगा।  यह सामग्री उनकी मौलिक होना चाहिए और उन्हें स्वयं तैयार करना होगा। प्रत्येक पोस्ट में हैशटैग एमपी डिजिटल युवा का प्रयोग उन्हें करना होगा। फोटोग्राफ और ग्राफिक्स को जेपीजी पीएनजी प्रारुप में प्रस्तुत करना होगा। वीडियो एक मिनट से अधिक का नहीं होना चाहिए। सभी प्रतिभागियों की प्रविष्टियों को पुरस्कार, प्रोत्साहन राशि पाने के लिए संबंधित प्लेटफार्म की न्यूनतम अर्हता पूरी करना होगा। फेसबुक प्रोफाइल, फेसबुक पेज, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, यूटयूब, पब्लिक एप का उपयोग इसमें करना होगा।

यह है क्राइटेरिया
फेसबुक प्रोफाइल या पेज पर दो हजार फालोअर्स, दो हजार लाईक होना जरुरी होगा। टवीटर पर एक हजार फालोअर्स, एक हजार लाइक, यूटयूब पर एक हजार सबस्क्राइबर, दो हजार व्यू, पब्लिक एप पर एक हजार फालोअर्स और पांच हजार व्यू, इंस्टाग्राम पर एक हजार फालोअर्स और एक हजार लाईक पूरे करने वाले ही इस प्रतियोगिता में चयनित किए जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को सार्वजनिक करना होगा और विजेताओं की घोषणा होंने तक उन्हें खुला रखना होगा। सर्वाधिक लाइक, व्यू, फालोअर्स की संख्या के आधार पर शार्ट लिस्टिंग की जाएगी।

विवरणों की जांच करने के बाद विजेताओं का चयन  प्रतिभागियों द्वारा सभी योग्यताओं को पूरा करने और अधिकतम लोकप्रिय होंने या पसंद किए जाने वाले मापदंडों के आधार पर किया जाएगा। पुरस्कार राशि केवल एनएफटी द्वारा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *