• Fri. Sep 22nd, 2023

चीन: कोरोना ने मचाई तबाही, फिर से लग रहे लॉकडाउन, शेनझेन में भी सख्‍ती बढ़ाई गई

Byadmin

Sep 1, 2022

शेनझेन
चीन (China) के शेनझेन (Shenzhen) में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के प्रसार को देखते हुए कोविड संबंधी प्रतिबंधों में सख्‍ती लाई गई है। गुरुवार को जारी नए नियमों में मुताबिक, यहां के सबसे घनी आबादी वाले बाओआन जिले (Baoan) में अगले तीन दिनों तक किसी भी सार्वजनिक जगह या घर पर जमावड़े की मनाही है। इसी जिले के तहत दुनिया के प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों में से एक और टेक हब माने जाने वाला शेनझेन भी आता है। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नए सेमेस्‍टर के लिए स्‍कूल खुलने की तारीख को भी पीछे टाल दिया है। पहले सारे स्‍कूल गुरुवार से खुलने थे। संबंधित अधिकारियों ने बुधवार देर शाम को एक बयान जारी कर बहुत जरूरी न होने पर घर से बाहर न निकलने का आग्रह किया है।

कोरोना की इस मुश्‍किल घड़ी में अधिकारी यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि सरकारी फर्मों के कर्मचारी भी इस दौरान अनावश्‍यक रूप से शहर से बाहर कहीं न जाए। अगर किसी को मजबूरन जाना भी पड़ता है तो उनके यात्रा सफर से 48 घंटे पहले कराए गए कोरोना टेस्‍ट की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए।  इस बीच, शेनझेन के सबसे व्‍यस्‍त इलाकों में से एक फूटियन (Futian) में स्थित एक डांस हॉल से कोरोना के कई मामलों का पता लगाया और इसे देखते हुए वहां हाल-फिलहाल में जाने वाले सभी लोगों से अपनी जांच रिपोर्ट स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को सौंपने को कहा।

इतना ही नहीं, सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए सोमवार से शेनझेन के हुआकियांगबेई (Huaqiangbei) में स्थित दुनिया के सबसे बड़े इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स रिटेल मार्केट में चार दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का भी फैसला लिया। मालूम हो कि शेनझेन में 31 अगस्‍त को स्‍थानीय रूप से संचारित कोरोना के 62 नये मामले सामने आए हैं, जो इससे एक दिन पहले दर्ज हुए 37 मामलों के मुकाबले ज्‍यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *