• Thu. Apr 25th, 2024

25 लाख रुपये का इनाम दाऊद इब्राहिम पर, UNSC कर चुका है 25 मिलियन डॉलर का ऐलान

Byadmin

Sep 1, 2022

नई दिल्ली
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ भारत में कार्रवाई तेज हो गई है। खबर है कि नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का ऐलान किया है। इसके अलावा अंडरवर्ल्ड डॉन के सहयोगियों पर भी इनाम की घोषणा की गई है। NIA ने 'D' कंपनी से जुड़ी जांच में यह कार्रवाई की है। खास बात है कि भारत में कई आतंकवादी गतिविधियों के लिए वांछित दाऊद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से भी 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया जा चुका है।

नाम नहीं छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम उर्फ हाजी अनीस, करीबियों जावेद पटेल उर्फ जावेद चिकना, शकील शेख उर्फ छोटा शकील और इब्राहिम मुश्ताक अब्दुल रज्जाक मेमन उर्फ टाइगर मेमन पर इनाम का ऐलान किया है। अधिकारी ने जानकारी दी कि दाऊद पर 25 लाख रुपये, छोटा शकील पर 20 लाख रुपये, अनीस, चिकना और मेमन पर 15 लाख रुपये की घोषणा की है।

साल 1993 में हुए मुंबई धमाकों समेत दाऊद भारत में कई मामलों में वॉन्टेड है। खास बात है कि दाऊद के अलावा भारत में मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद चीफ मौलाना मसूद अजहर, हिजबुल मुजाहिदीन के सैयद सलाहुद्दीन और करीबी अब्दुल रउफ असगर भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने बताया की NIA ने इस साल फरवरी में इब्राहिम के खिलाफ नया मामला दर्ज किया था। एजेंसी को जानकारी मिली थी कि डी कंपनी ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI और आतंकी समूहों की मदद से भारत में खास यूनिट तैयार की है, जिसके जरिए बड़े राजनेताओं और कारोबारियों को निशाना बनाने की योजना है। साथ ही एजेंसी को यह भी जानकारी मिली थी कि इसके जरिए वह आतंकियों और स्लीपर सेल्स को भी मदद मुहैया कराएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *