• Sun. May 19th, 2024

IMF से श्रीलंका को मिली बड़ी मदद, आर्थिक संकट से निपटने के लिए 2.9 अरब डालर का ऋण समझौता

Byadmin

Sep 1, 2022

कोलंबो
श्रीलंका को आर्थिक संकट से निपटने के लिए IMF की तरफ से बहुत बड़ी मदद मिली है। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने करीब 2.9 अरब डालर के ऋण के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ प्रारंभिक समझौता किया है। इससे देश में व्याप्त संकट को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। देश में नागरिकों को महीनों से ईंधन और अन्य बुनियादी सामानों की भारी कमी का सामना करना पड़ा है।

IMF ने बढ़ाया मदद का हाथ
IMF की विस्तारित फंड सुविधा के तहत 48 महीने की लंबी अवधि को रेखांकित करते हुए बयान में कहा गया है, 'श्रीलंका के नए फंड-समर्थित कार्यक्रम का उद्देश्य व्यापक आर्थिक स्थिरता और ऋण स्थिरता को बहाल करना है।' जानकारी के अनुसार, यह समझौता IMF प्रबंधन और उसके कार्यकारी बोर्ड द्वारा अप्रूवल के अधीन है और पहले से सहमत उपायों के बाद श्रीलंकाई अधिकारियों पर निर्भर है। IMF को श्रीलंका के आधिकारिक लेनदारों से वित्तीय आश्वासन प्राप्त करने की भी आवश्यकता है।

विदेशी भंडार पुनर्निर्माण पर जोर
बयान में कहा गया है, 'श्रीलंका के लेनदारों से ऋण राहत और बहुपक्षीय भागीदारों से अतिरिक्त वित्तपोषण की आवश्यकता होगी ताकि ऋण स्थिरता सुनिश्चित करने और वित्तपोषण अंतराल को बंद करने में मदद मिल सके।' IMF कार्यक्रम का लक्ष्य राजकोषीय एकजुटता का समर्थन करने, ईंधन और बिजली के लिए नए मूल्य निर्धारण, सामाजिक खर्च में वृद्धि, केंद्रीय बैंक स्वायत्तता को मजबूत करने और देश के समाप्त विदेशी भंडार का पुनर्निर्माण करने के लिए सरकारी राजस्व बढ़ाने का लक्ष्य होगा।

प्रमुख टैक्स सुधार होगा लागू
बयान में कहा गया है, 'दुनिया में सबसे कम राजस्व स्तरों में से एक से शुरू होकर, कार्यक्रम प्रमुख टैक्स सुधारों को लागू करेगा। इन सुधारों में व्यक्तिगत इनकम टैक्स को और अधिक प्रगतिशील बनाना और कार्पोरेट इनकम टैक्स और वैट के लिए टैक्स आधार को व्यापक बनाना शामिल है।' बता दें कि श्रीलंका में उत्पन्न आर्थिक संकट के कारण नागरिकों को महीनों से ईंधन और अन्य बुनियादी सामानों की भारी कमी का सामना करना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *