• Sat. Feb 24th, 2024

देश में सरिये का भाव कम होकर 50 हजार रुपये प्रति टन तक आये

Byadmin

Sep 1, 2022

   नई दिल्ली

देश के कई हिस्सों में बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं. यहां तक कि चेन्नई (Chennai) और बेंगलुरु (Bengaluru) जैसे शहरों में भी बारिश के चलते जलजमाव की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. इसका सीधा असर निर्माण गतिविधियों (Construction Activities) पर हुआ है. बारिश और बाढ़ के चलते निर्माण गतिविधियों के कम होने से सीमेंट (Cement), सरिया (Sariya) जैसी सामग्रियों के भाव भी कम हुए हैं. सरिये की बात करें तो इसे सरकारी दखल से भी फायदा हुआ है. ये तमाम फैक्टर्स सरिया को फिर से सस्ता बना रहे हैं और पिछले डेढ़ महीने के दौरान इसके भाव में 6000 रुपये तक की गिरावट आई है. अभी देश के कई शहरों में सरिये का भाव कम होकर 50 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया है.

सरकार के इस फैसले ने दी राहत

आपको बता दें कि सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी (Export Duty On Steel) हाल ही में बढ़ा दी थी. इसकी वजह से घरेलू बाजार में स्टील के दाम तेजी से गिरे हैं. सरिये के दाम में आई कमी की मुख्य वजह भी यही है. इसके अलावा देश के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश के चलते निर्माण गतिविधियों में कमी आई है, जिसका असर डिमांड पर हुआ है. मार्च-अप्रैल के दौरान सरिये का भाव रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था. उसके बाद सरिये के भाव में तेजी से गिरावट आई थी, लेकिन जून से इनकी कीमतें फिर बढ़ने लगी थीं. इधर पिछले डेढ़ महीने के दौरान सरिया फिर से सस्ता हो रहा है.

अभी इतना सस्ता मिल रहा सरिया

इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो TMT सरिया का खुदरा भाव अप्रैल की शुरुआत में 75,000 रुपये प्रति टन के आसपास था, जो 15 जून को गिरकर करीब 65 हजार प्रति टन पर आ गया था. खुदरा बाजार के हिसाब से देखें तो अप्रैल में एक समय सरिये का भाव 82,000 रुपये प्रति टन पहुंच गया था, जो अभी कम होकर 50 से 55 हजार रुपये प्रति टन रह गया है. इसका मतलब हुआ कि अप्रैल के रिकॉर्ड हाई की तुलना में सरिये का भाव अभी करीब 30 हजार रुपये प्रति टन कम है. सिर्फ लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ है. मार्च 2022 में ब्रांडेड सरिये का रेट 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था, जो अभी 80-85 हजार रुपये प्रति टन पर आ गया है.

जानें आपके शहर में क्या है सरिये का ताजा रेट

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट अलग-अलग मात्रा में कम हुए हैं. आयरनमार्ट (ayronmart) वेबसाइट सरिये की कीमतों की घट-बढ़ पर नजर रखती है और उसी आधार पर कीमतों को अपडेट करती है. देश के प्रमुख शहरों की बात करें तो पिछले डेढ़ महीने के दौरान कानपुर और मुजफ्फरनगर में सरिये का रेट सबसे तेजी से कम हुआ है. इन दोनों शहरों में बीते डेढ़ महीने में सरिया के भाव में 5,800 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है. अभी देश में सबसे सस्ता सरिया पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और कोलकाता में मिल रहा है, जहां इसका ताजा रेट 50,000 रुपये प्रति टन है. वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में इसका रेट सबसे ज्यादा है. कानपुर में सरिया अभी 56,000 रुपये प्रति टन के भाव में मिल रहा है. देखें प्रमुख शहरों में क्या है सरिये का भाव… सभी कीमतें रुपये प्रति टन में हैं. इन कीमतों पर अलग से 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) भी लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *