• Sun. May 19th, 2024

उद्धव ठाकरे के करीबी और राज से मिले एकनाथ शिंदे, मुंबई आएंगे अमित शाह; BJP ने तेज की BMC चुनाव की तैयारियां

मुंबई

बृह्नमुंबई महानगरपालिका चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है। एक ओर जहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मुंबई आने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़े नेताओं से मुलाकात शुरू कर दी है। हालांकि, गुरुवार को गणेश उत्सव के मौके पर सीएम ने ये मुलाकात की हैं। फिलहाल, बीएमसी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अक्टूबर या सितंबर में चुनाव हो सकते हैं।

उद्धव के करीबी से मिले शिंदे
गुरुवार को शिंदे गणेश उत्सव के मौके पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के निजी सचिव मिलिंद नार्वेकर के आवास पर पहुंचे। हालांकि, दोनों की तरफ से ही इस मुलाकात को लेकर कुछ खास नहीं कहा गया है, लेकिन उद्धव के करीबी होने के चलते इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। खास बात है कि जून में बगावत के दौरान नार्वेकर ही शिंदे से बात करने सूरत पहुंचे थे।
 
राज ठाकरे के घर पर भी पहुंचे
गुरुवार को ही मुख्यमंत्री शिंदे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के आवास पर भी पहुंचे। हालांकि, एक अधिकारी का कहना है कि सीएम गणेश उत्सव के मौके पर यहां पहुंचे थे, लेकिन बीएमसी चुनाव की तैयारियों के बीच इस मुलाकात ने चर्चाएं तेज कर दी हैं। हाल ही में राज ने भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं के साथ मुलाकात की थी। इसके बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि भाजपा मनसे के साथ बीएमसी चुनाव में उतर सकती है। बीएमसी चुनाव में भाजपा और शिवसेना (शिंदे कैंप) ने साथ उतरने का ऐलान कर दिया है। साथ ही खबरें आई थी कि मनसे की मदद से भाजपा सेना के गढ़ में सेंध लगा सकती है। अगस्त में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी मुलाकात की थी।

अमित शाह भी करने वाले हैं दौरा
केंद्रीय गृहमंत्री शाह भी मुंबई का दौरा करने वाले हैं। फडणवीस ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, 'अमित शाह मुंबई आ रहे हैं। वह भगवान गणेश के दर्शन भी करेंगे। हमने अनुरोध किया है कि उनकी यात्रा और विचारों से सभी को फायदा मिलना चाहिए और कुछ राजनीतिक बैठकें भी होंगी।' उन्होंने कहा, 'हम पूरी मुंबई पर फोकस कर रहे हैं। मुझे भरोसा है कि भाजपा और शिवसेना (शिंदे) साथ मिलकर बीएमसी चुनाव जीतेगी।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाह आगामी बीएमसी चुनाव की रणनीति को लेकर राज्य के नेताओं से मिलेंगे।

बीएमसी चुनाव का गणित
बीएमसी की कुल 227 सीटों में से भाजपा ने 2017 में 82 सीटें हासिल की थी। जबकि, उद्धव के नेतृत्व वाली शिवसेना केवल दो सीटें ज्यादा 84 के आंकड़े पर थी। वहीं, मनसे के खाते में 7 सीटें आई थी। महाविकास अघाड़ी सरकार में शामिल रहे कांग्रेस ने 21 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के खाते में 9 सीटें आई थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *