• Sat. May 18th, 2024

चोट के चलते रवींद्र जडेजा एशिया कप से बाहर

नई दिल्ली
 अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने मौजूदा एशिया कप में रवींद्र जडेजा के स्थान पर अक्षर पटेल को नामित किया है. रवींद्र जडेजा के दाहिने घुटने में चोट लगी है और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. वह फिलहाल बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं.

घुटने की चोट के कारण बाहर जडेजा

BCCI ने बताया कि जडेजा को दाएं पैर के घुटने में चोट लगी है, जिससे वह हाल के वक्त में परेशान रहे हैं. बोर्ड ने अपने बयान में बताया, “ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने एशिया कप में रवींद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल को शामिल किया है. रवींद्र जडेजा के दाएं घुटने में चोट लगी है, जिसके कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. वह फिलहाल BCCI की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं.”

सुपर फोर से पहले आई आफत

टीम इंडिया पर ये आफत एशिया कप की सुपर फोर स्टेज से ठीक पहले आई है. टूर्नामेंट के दूसरे दौर में भारत का पहला मुकाबला रविवार 4 सितंबर को होना है. टीम को सुपर फोर तक पहुंचाने में भी जडेजा का खास योगदान था. पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मैच में जडेजा ने मुश्किल परिस्थितियों में आकर 35 रनों की अहम पारी खेलकर भारत की जीत पक्की की थी. फिर हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ सिर्फ 15 रन देकर एक बड़ा विकेट भी लिया था.

हाल के वक्त में गेंद और बल्ले से अच्छी फॉर्म में दिखे बाएं हाथ के ही स्पिन-ऑलराउंडर अक्षर पटेल को जडेजा की जगह शामिल किया गया. है. अक्षर को सेलेक्टर्स ने पहले ही स्टैंडबाय के तौर पर टीम के साथ रखा था और वह यूएई में मौजूद हैं और टीम के अभ्यास सत्र का हिस्सा बन चुके हैं. अक्षर ने पिछले महीने ही वेस्टइंडीज दौरे पर दो टी20 मैचों में 5 विकेट हासिल किए थे, जबकि 29 रन भी बनाए थे. इसके अलावा वह वनडे फॉर्मेट में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे.

बतौर ऑलराउंडर हैं महत्वपूर्ण
33 साल के रवींद्र जडेजा बतौर ऑलराउंडर टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने अब तक 64 टी20 इंटरनेशनल में 457 रन बनाए हैं. स्ट्राइक रेट 125 का है. इसके अलावा इस बाएं हाथ के स्पिनर ने 28 की औसत से 51 विकेट भी लिए हैं. 15 रन देकर 3 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है. वे ओवरऑल 292 टी20 में 3169 रन बना चुके हैं. 2 अर्धशतक लगाया है. 194 विकेट भी झटके हैं. 16 रन देकर 5 विकेट सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है.

अक्षर पटेल भी हैं बेहतरीन
अक्षर पटेल इससे पहले स्टैंडबाय के तौर पर टीम में शामिल थे. उनका रिकॉर्ड भी टी20 इंटरनेशनल में बेहतरीन है. वे अब तक 25 मैच में 21 विकेट ले चुके हैं. 9 रन देकर 3 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है. 18 की औसत से 147 रन बनाए हैं. स्ट्राइक रेट 137 का है. वे ओवरऑल टी20 के 191 मैच में 161 विकेट झटक चुके हैं. 2 हजार के करीब रन भी बनाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *