• Sat. Dec 2nd, 2023

राजस्थान में 56 फीसदी महिला अपराध के झूठे मुकदमे दर्ज हुए हैं – सीएम अशोक गहलोत

जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में महिलाओं के द्वारा झूठे केस दर्ज होने के कारण राज्य की छवि खराब होती है। उन्होंने कहा कि- करीब 56% महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामले जो दर्ज़ हैं वे झूठे मुकदमे हैं। ऐसे लोगों को छोड़ना नहीं चाहिए। अशोक गहलोत के इस बयान के बाद विपक्ष ने निशाना साधा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में हमने जो किया और आप जालौर की घटना देख लीजिए, अभी तक भी लोग आ रहे हैं वहां पर और फैला रहे हैं, अंट-शंट की बातें फैला रहे हैं, अरे भई सच्चाई तो आने दो.. आप कहते हो तो हम केस को सीबीआई को दे देते हैं, अगर आपको विश्वास नहीं है राजस्थान पुलिस पर, केस सीबीआई को दे देंगे, हमारे क्या लगता है, पर बिना मतलब राजस्थान को बदनाम करने का हक़ किसी को भी नहीं है। कुछ लोग जो हैं, क्योंकि मीडिया इनके दबाव के अंदर है, टोटली दबाव के अंदर है, जो चाहते हैं वो लिखवाते हैं, छपवाते हैं और दिखाते हैं, तो ये जो हालात हैं देश के अंदर वो ठीक नहीं हैं और हमें चिंता लगी हुई है इसकी।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान में जो क्राइम है वो अन्य राज्यों के मुकाबले देखें तो बहुत कम है क्योंकि हमने यहां पर क्या है कि ये बात समझ नहीं पा रहे हैं कई नेता लोग हमारे राजनीति के अंदर कि पहले भगा देते थे थानों से लोगों को, एफआईआर लॉज नहीं होती थी, कई लोग तो जाते ही नहीं थे थाने के अंदर कि जाएं तो बेइज्जती होगी, उस माहौल को हमने ठीक किया है।

रेप को लेकर भी दिया बयान
अशोक गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा- रेप की घटनाएं कौन करता है? अधिकांश घटनाएं उस लड़की के रिश्तेदार, जान-पहचान वाले लोग करते हैं। करीब 56% महिलाओं के ख़िलाफ़ आपराधिक मामले जो दर्ज हैं वे झूठे मुकदमे हैं। ऐसे लोगों को छोड़ना नहीं चाहिए। ऐसे मामलों से प्रदेश की छवि देश में धूमिल होती है।

पुलिस कर रही है शानदार काम
गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा- राजस्थान पुलिस बहुत अच्छा काम कर रही है। राजस्थान में क्राइम के मामले दूसरे राज्यों के मुकाबले बहुत कम हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी प्रदेश में ऐसी खबरें आती हैं कि अपराध बढ़ गया है, बलात्कार हो रहे हैं, तो उससे पूरे राज्‍य की छवि खराब होती है। उन्होंने कहा कि विपक्षी लोग इस तरह की अफवाहें फैलाते हैं कि राज्य में अपराध या रेप के केस बढ़ गए हैं।

क्या कहती है NCRB की रिपोर्ट
बता दें कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने हाल ही में साल 2021 के क्राइम को लेकर डेटा जारी किया है। इनमें राजस्थान के हालात सबसे बुरे हैं। महिलाओं के साथ होने वाले रेप के मामले पूरे देश में सबसे ज्यादा हैं। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में 2021 में औसतन हर दिन 17 महिलाएं रेप का शिकार हुई हैं।  NCRB की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में साल 2021 में महिलाओं से रेप के 6337 मामले दर्ज किए गए थे। ये आंकड़े दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *