• Thu. May 23rd, 2024

केदारनाथ धाम तीर्थयात्रियों के लिए जल्द ही शुरू हो जाएंगी हेली सेवाएं

देहरादून

 बाबा केदारनाथ की तीसरे चरण की यात्रा अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। पहले जहां मानसून के सीजन में डेढ़ हजार के करीब तीर्थयात्री बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचते थे। वहीं अब यात्रा का आंकड़ा साढ़े चार हजार बढ़ गया है। हर दिन इस यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। बता दें कि बाबा केदारनाथ के दरबार में अब तक 10 लाख 60 हजार से अधिक भक्त पहुंच चुके हैं। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के लिए आने वाले यात्रियों के लिए अब एक अच्छी खबर आ रही है। केदारनाथ धाम जाने वाली हेली सेवाएं जल्दी ही केदारघाटी की ओर रुख करने वाली हैं।

केदारघाटी में लौटेंगी हेली सेवाएं

जैसे ही बारिश का असर कम हुआ है वैसे ही एक बार फिर केदारनाथ धाम में यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। हर रोज चार से पांच हजार यात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। वहीं 10 सितंबर तक केदारघाटी में आठ हेली सेवाएं पहुंच जाएंगी। हेली सेवाओं के पहुंचने से केदारनाथ धाम की यात्रा आसान हो जाएगी। फिलहाल एक हेली सेवा केदारनाथ धाम के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक भगवान केदारनाथ की यात्रा पर इस बार काफी संख्या में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। चार धाम की यात्रा में 10 लाख 60 हजार के करीब यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। यह अब तक केदारनाथ यात्रा के आधार पर एक रिकॉर्ड है।

तीर्थयात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी

मानसून सीजन शुरू होने पर केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में कमी आई थी। अब धीरे-धीरे मानसून सीजन समाप्त हो रहा है। ऐसे में एक बार फिर से यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने लगी है। मानसून सीजन में केदारनाथ धाम के लिए उड़ाने भरने वाली हेली सेवाएं भी 10 सितंबर तक केदारघाटी आ जाएंगी। धाम के लिए 9 हेली सेवाएं चलती हैं। जिनमें से 8 हेली सेवाएं मानसून में वापिस चली गई थी। मानसून के सीजन में अधिकांश यात्री पैदल चढ़ाई चढ़कर ही बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *