• Sat. Jun 22nd, 2024

समस्‍तीपुर में नित्यानंद राय बोले- विकास के कार्यों से बिहार सरकार पीछे हटी तो भुगतना होगा बुरा परिणाम

Byadmin

Sep 3, 2022

समस्तीपुर
यदि बिहार सरकार विकास के कार्यों में सहयोग नहीं करेगी तो इसका बहुत ही बुरा परिणाम भुगतना पड़ेगा। उक्त बातें केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने धमौन में आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए कही। निरंजन स्थान परिसर में आयोजित इस सभा में उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि केंद्र सरकार की विकासात्मक कार्यों में यदि बिहार सरकार बाधा पहुंचाती है तो उसे इसका कुपरिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूरे देश में बड़े पैमाने पर विकासात्मक कार्य चला रही है। इसका लाभ हर तबके को मिलेगा। उन्होंने क्षेत्रीय समस्याओं की मांग पर कहा कि प्राथमिकता के आधार पर क्षेत्र की सारी समस्याओं का निदान किया जाएगा। इसमें धमौन चौर के 2000 एकड़ से अधिक भूभाग से जल निकासी के लिए विस्तृत रूप से योजना बनाई जाएगी। शनिवार की दोपहर में वैशाली और समस्तीपुर जिले के विभिन्न अभियंताओं को लेकर क्षेत्र में मंत्री पहुंचे थे।

52 वर्ष पुरानी समस्या का निदान अब होगा
उन्होंने कहा कि जलजमाव इस क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या है इसके लिए 7 करोड़ रुपए की राशि पहले ही उपलब्ध करा दी गई है। तकनीकी बिंदुओं पर विचार विमर्श के पश्चात जल निकासी की समस्या से निजात दिलाया जाएगा और विगत 52 वर्षों की समस्या का निदान अब शीघ्र होगा। लोगों ने कहा कि 1976 से 84 के बीच भूमि अधिग्रहण कर लिया गया था किंतु नहर का काम आज भी अधूरा है। धमौन होते हुए लिंक चैनल का निर्माण करना और ततारपुर में लंबित काम को शीघ्र पूरा करना भी इन कार्यों में शामिल होगा।

जल निकासी योजनाओं पर शीघ्र क्रियान्वयन का निर्देश
मंत्री ने कहा कि जल निकासी के साथ-साथ जलसंग्रह पर भी विचार किया जा रहा है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल सके। इस सभा की अध्यक्षता और संचालन विजय कुमार राय ने किया। मौके पर विधायक राजेश सिंह, इंद्र देव राय, जितेंद्र चौहान, शंकर प्रसाद राय, जय मंगल राय, दुर्गा राय, सुरेंद्र राय, रवीश कुमार, अरुण कुमार राय, महंत विंध्यवासिनी दास, गोप जी, प्रो. दयानिधि प्रसाद राय सहित कई वक्ताओं ने सभा को संबोधित किया। सभा के पश्चात मंत्री नित्यानंद राय ने विभिन्न अभियंताओं अधिकारियों के साथ किसानों के समक्ष एक बैठक भी आयोजित की तथा जल निकासी की योजनाओं पर शीघ्र क्रियान्वयन का निर्देश दिया।

सभा में लगे 'गो बैक नित्यानंद' के नारे
निरंजन स्थान परिसर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सभा चल रही थी और सभा स्थल पर में ही कुछ युवकों के द्वारा 'नित्यानंद गो बैक', नित्यानंद वापस जाओ के नारे लगाए जा रहे थे। उन युवकों के हाथ में एक पोस्टर भी था जिसमें लिखा था कि नित्यानंद स्वयं 8 वर्षों से एमपी है और 4 वर्ष के अग्निवीर योजना को सही बता रहे हैं। लोग नारा लगा रहे थे कि धमौन की उपेक्षा अब बर्दाश्त नहीं, उनका कहना था कि धमौन के लोगों को ठगा गया और क्षेत्र में कोई कार्य नहीं किया गया। प्रदर्शन कर रहे युवकों के द्वारा नारा लगाया गया कि बीएसएफ हेड कांस्टेबल में ओबीसी को आरक्षण देना होगा। बाद में नेता के जाते समय भाजपा के समर्थकों और नित्यानंद राय के साथ रहने वाले लोगों ने भी मंत्री जिंदाबाद के नारे लगाकर उक्त प्रदर्शनकारियों की आवाज को दबा दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *