• Sat. Feb 24th, 2024

यह दशक ही नहीं, पूरी सदी भारत की है : सीईओ स्टर्नफेल्स

Byadmin

Sep 3, 2022

नई दिल्ली
भारत आने वाले समय में इस दशक में ही नहीं बल्कि पूरी सदी में दुनिया की अगुवाई करेगा। मैकिन्जे एंड कंपनी के सीईओ बॉब स्टर्नफेल्स ने वैश्विक आपूर्ति को पूरी करने वाली कंपनियों, कामकाजी आबादी और डिजिटल पैमाने पर छलांग का उल्लेख करते हुए कहा कि यह दशक ही नहीं बल्कि पूरी सदी भारत की है।

उन्होंने कहा, भारत के पास सभी प्रमुख तत्व हैं। बड़ी संख्या में काम करने वाले लोग हैं। वैश्विक आपूर्ति को पूरी करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं। इसके अलावा, भारत ने डिजिटल मोर्चे पर काफी ऊंची छलांग लगाई है। यह न सिर्फ भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी काफी खास है।

बॉब ने कहा, भारत दुनिया के लिए भविष्य की प्रतिभा का कारखाना है। 2047 तक दुनिया की कुल कामकाजी आबादी में भारतीय कौशल की हिस्सेदारी 20 फीसदी होगी। उन्होंने कहा, विनिर्माण के लिए सभी पहलुओं पर आज भारत में व्यापक संभावनाएं हैं। सेवा सहित अन्य क्षेत्रों में देश काफी बेहतर कर रहा है।

 

कंपनी में भारतीयों की संख्या दोगुना करेंगे
मैकिन्जे के सीईओ ने कहा कि भारत में काफी संभावनाएं हैं। इसलिए कंपनी ने भारत के लिए एक खास योजना बनाई है। मैकिन्जे का बोर्ड इसी साल दिसंबर में भारत आएगा। उन्होंने कहा, अभी कंपनी में भारत के 5 हजार लोग हैं। इसे दोगुना कर वह 10,000 करना चाहते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *