• Sat. Feb 24th, 2024

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का सीधा मुकाबला भाजपा से : राजीव शुक्ला

शिमला
 हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले कांग्रेस ने जनता के लिए दस गारंटी जारी की है और पार्टी प्रदेश में अपना सीधा मुकाबला भाजपा के साथ देख रही है। आम आदमी पार्टी को लेकर प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला नें कहा, "आम आदमी पार्टी वहां कुछ नहीं है, हमारा सीधा मुकाबला भाजपा से है।" हालंकी चुनावी से पहले 10 गारंटी जारी करने के बाद आप द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर राजीव शुक्ला नें हमला बोलते हुए पूछा, "कांग्रेस 100 साल से अधिक पुरानी पार्टी है और आम आदमी पार्टी कितनी साल पुरानी पार्टी है? हम इनकी नकल करेंगे? कांग्रेस पार्टी नें मनमोहन सरकार में किसानों का कर्जा माफ किया था, वो क्या 'आप' ने बताया था? इससे पहले इंदिरा जी नें कितने काम किए वो क्या आम आदमी पार्टी ने किए थे?"

"हमने अभी कोई मेनिफेस्टो रिलीज नहीं किया है, यह बस 10 गारंटी की घोषणा जारी की है। प्रदेश में भाजपा ने सत्यानाश कर दिया है, सब तरह से लोग परेशान है, हम जल्द कांग्रेस पार्टी का मेनिफेस्टो रिलीज करेंगे, जिसमें लोगों के लिए तमाम सौगात होंगी। हिमाचल में आम आदमी पार्टी कुछ नहीं है, हमारा सीधा मुकाबला भाजपा से है।"

कांग्रेस ने सरकार बनने के दस दिन में पुरानी पेंशन बहाल करने और दिसंबर 2022 से ही घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट निशुल्क बिजली देने की घोषणा की है। प्रदेश के पांच लाख युवाओं को रोजगार और बुजुर्गो को पेंशन की गारंटी भी दी जाने की भी बात कही है।

इसके साथ ही पार्टी नें गाय-भैंस पालकों से रोजाना दस लीटर दूध खरीदा जाएगा। जैविक खेती बढ़ाने के लिए दो रुपये किलो गोबर खरीदेंगे। 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को हर माह 1500 रुपये की सुनिश्चित आय दी जाएगी। फलों की कीमत बागवान स्वयं तय करने जैसी आदि घोषणा की है।

हिमाचल विधानसभा चुनाव का औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 68 सीटों में से 44 पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस को 21 और माकपा को एक सीट मिली थी दो सीटें निर्दलीय के हिस्से में आई थीं। हालांकि, इसके पहले 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा सभी चार सीटें जीतने में सफल रही थीं तो कांग्रेस को महज एक सीट मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *