• Thu. Apr 25th, 2024

अमरूद फल ही नहीं पत्तियों में भी छिपे हैं अनगिनत राज

Byadmin

Sep 5, 2022

अमरूद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अमरूद कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। लेकिन अमरूद ही नही, अमरूद की पत्तियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। अमरुद की पत्तियों में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। पाचन को दुरुस्त बनाने के लिए अमरुद की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से सांस से संबंधित समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

पाचन को बनाता है दुरुस्त
पाचन को दुरुस्त बनाने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल्स मौजूद होते हैं जो पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद करते हैं। साथ ही गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव करने में भी मददगार साबित होते है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

सांस से संबंधित समस्या को दूर करने में लाभदायक
सांस से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो अस्थमा की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही ये खांसी, सांस में जलन, सांस से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *