• Thu. Jun 13th, 2024

अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज से छेड़खानी , IT मिनिस्‍ट्री ने लिया एक्शन

नई दिल्ली
एशिया कप 2022 में सुपर-4 के रोमांचक मुकाबले में भारत को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान 18वें ओवर में भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह से एक कैच छूटा जिसके बाद कुछ लोगों ने उन्हें खालिस्तानी कहना शुरू कर दिया। हालांकि इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उनके साथ भी दिखे। हालांकि ये मामला तब और भी भड़क गया जब अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया पेज को एडिट कर ‘खालिस्तान’ के साथ जोड़ दिया गया। अब इस मामले को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गंभीरता से लेते हुए इस पर एक्शन लिया है।

अर्शदीप सिंह के एशिया कप 2022 के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्‍तान के खिलाड़ी आसिफ अली का कैच छूटने के बाद उनकी आलोचना की गई थी। इसके बाद अर्शदीप के विकिपीडिया पेज पर उनके खालिस्‍तान से जुड़े होने की बात कही दी गई। उनके विकिपीडिया पेज पर दिख रहा था कि ‘अर्शदीप ने 2018 अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में खालिस्‍तान स्‍कवॉड की ओर से डेब्‍यू किया। जुलाई 2022 में वह खालिस्‍तान की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में आए। अगस्‍त 2022 में उनका नाम खालिस्‍तान एशिया कप स्‍कवॉड की ओर से सामने आया।’

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस पर कड़ा एक्शन लेते हुए अर्शदीप के पेज को खालिस्‍तान से जोड़े जाने और उस कंटेंट के पब्लिकली रिफलेक्‍ट होने को लेकर भारत में विकिपीडिया के अधिकारियों को समन जारी किया है। इसी के साथ ही मंत्रालय ने अधिकारियों से कहा है कि वह इस मामले में स्‍पष्‍टीकरण के साथ उनसे आकर मिलें और इसकी वजह बताएं।

मैच की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी (60) की बदौलत 181 रन बनाए। कोहली के अलावा कोई भी खिलाड़ी प्रभावशाली साबित नहीं हुआ। इसके बाद पाकिस्तान ने सधी हुई शुरूआत की। हालांकि भारत की गेंदबाजी में भी कमी नजर आई जिसका फायदा पाकिस्तान को हुआ और मोहम्मद रिजवान द्वारा शानदार अर्धशतक और मोहम्मद नवाज द्वारा कैमियो ने पाकिस्तान को पांच विकेट से जीत दिलाने में मदद की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *