• Sun. May 19th, 2024

भारतीयों को एकजुट करने के लिए निकाली जा रही है भारत जोड़ो यात्रा-शैलजा

Byadmin

Sep 6, 2022

रायपुर
कमर तोड़ महंगाई को नियंत्रित करने में सरकार की पूर्ण असफलता के खिलाफ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा 4 सितंबर  को दिल्ली में महंगाई पर हल्ला बोल रैली की गई थी। रैली में मांग की गई थी कि प्रधानमंत्री मोदी महंगाई पर लगाम लगाकर देश की जनता को राहत देने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। सात सितंबर को शुरू हो रही 'भारत जोड़ो यात्राझ् के साथ हम इस दिशा में अगला कदम उठाने जा रहे हैं। इस यात्रा में भारत के सामने मौजूद गंभीर विषयों पर देशवासियों के साथ सीधा संवाद किया जाएगा। हम 150 दिनों में कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किमी. का रास्ता तय करेंगे और देश भर में लाखों लोगों के साथ बातचीत करेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा के संदर्भ कांग्रेस मुख्यालय रायपुर में पीसी करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने कहा कि आज के समय में इस यात्रा की बेहद ही आवश्यकता थी। 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी भारतीयों को समृद्धि का सपना दिखाया था। इसके विपरीत उन्होंने पिछले 8 सालों में महंगाई, बेरोजगारी, सामाजिक तनाव और ध्वस्त होती संस्थाओं का एक भयानक अनुभव दिया है। भारत जोड़ो यात्रा तीन प्रमुख समस्याओं पर केन्द्रित है। इनमें पहली आर्थिक असमानताएं हैं, दूसरी सामाजिक भेदभाव है और तीसरी राजनीतिक तौर पर जरूरत से अधिक केंद्रीकरण हैं। इन तीन प्रमुख समस्याओं के खिलाफ सभी भारतीयों को एकजुट करने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। आज देश की आर्थिक स्थिति बहुत ख?ाब है। अमीर और अमीर हो रहे हैं और गरीब और गरीब हो रहे हैं। आम लोग आसमान छूती महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैं। किसान और खेत मजदूर कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं। 70 सालों में बनी हमारे देश की परिसंपत्तियां भारी नुकसान पर मोदी जी के अरबपति पूंजीपति मित्रों को बेची जा रही हैं।

आज सामाजिक तौर पर हमें जाति, धर्म, भाषा, खान-पान, वेशभूषा के आधार पर बांटा जा रहा है। हर रोज देशवासियों को एक-दूसरे से लड़ाने के लिए नए-नए षड?ंत्र रचे जा रहे हैं। लोगों में भय का माहौल है, विशेष तौर पर महिलाओं में असुरक्षा की भावना बढ़ती जा रही है। सत्ताधारी पार्टी द्वारा किया जा रहा यह सामाजिक विभाजन हमारी एकता को कमजोर कर रहा है, जिससे हमारे दुश्मनों को मदद मिलती है। हमें नहीं भूलना चाहिए कि हाल ही के समाचारों के अनुसार मोदी राज में चीन ने लद्दाख में हमारी जमीन के 2,000 वर्ग किमी. के हिस्से पर कब्जा कर लिया है। पत्रकार वार्ता में प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री संगठन अमरजीत चावला, प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, विधायक देवेन्द्र यादव, घनश्याम राजू तिवारी, सुरेन्द्र वर्मा, वंदना राजपूत, नितिन भंसाली, अमित श्रीवास्तव, अजय गंगवानी उपस्थित थे।

भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य-
इस यात्रा के चार मुख्य उद्देश्य हैं। पहला- सभी भारतीयों के बीच एकता कायम करना जो महात्मा गांधी के नेतृत्व वाले हमारे स्वतंत्रता आंदोलन और संविधान में प्रतिबिंबित मूल्यों में विश्वास रखते हैं। दूसरा, आर्थिक विषमताओं, सामाजिक विभाजन और अत्यधिक राजनीतिक केंद्रीकरण से बुरी तरह प्रभावित करोड़ों भारतीयों की आवाज उठाना। तीसरा, वर्तमान स्थिति के संदर्भ में लोगों के साथ मुद्दों और उनके संभावित समाधानों पर चर्चा करना। चौथा, 'अनेकता में एकताझ् और सर्व धर्म समभाव के सिद्धांतों के अनुरूप सामाजिक समरसता को मजबूत करना।

भारत जोड़ो यात्रा के मार्ग का संक्षिप्त ब्यौरा-
यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हो रही है, और जम्मू कश्मीर तक चलेगी। यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी – तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर। 3,500 किमी से अधिक की यह यात्रा लगभग 150 दिनों में पूरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *