• Sat. May 18th, 2024

मतली और उल्टी के लिए घरेलू उपाय

Byadmin

Sep 6, 2022

हर कोई किसी न किसी समय पर मतली का अनुभव करता है। मतली बहुत अजीब स्थिति होती है, जिसके पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं जिनमें गर्भावस्था, यात्रा, एसिड रिफ्लक्स, सिरदर्द और कई अन्य शामिल हैं। यह उल्टी की इच्छा के साथ बीमारी की भावना है।

मतली या जी मिचलाना का इलाज क्या है? कई लोग मतली के इलाज के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं। लेकिन यह मतली का इलाज करने का सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीका नहीं है। आप अपने घर पर मतली से लड़ सकते हैं। कुछ आसान घरेलू उपचार भी इस स्थिति को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको मतली के लिए प्रभावी घरेलू उपचार बता रही हैं जिनसे आपको सिर्फ पांच मिनट में फायदा हो सकता है।

अदरक
अदरक हर भारतीय रसोई का एक आम हिस्सा है। आप अदरक से मतली से लड़ सकते हैं। सिर्फ जी मिचलाना ही नहीं अदरक आपको पेट की ख़राबी, मांसपेशियों में दर्द और सर्दी-खांसी के लक्षणों से लड़ने में भी मदद कर सकता है। अदरक या अदरक की चाय की कुछ बूंदें आपको प्रभावी परिणाम दे सकती हैं।

नींबू
मतली का इलाज करने के लिए नींबू का एक टुकड़ा सबसे आसान तरीका है। नींबू में एक ताज़ा स्वाद होता है जो मतली और उल्टी के इलाज के लिए अच्छा होता है। यह आपके स्वाद के साथ-साथ मूड भी बदल सकता है। आप ताजा नींबू पानी पी सकते हैं।

​खूब पाने पिएं
मतली के इलाज में हाइड्रेशन भी अच्छा काम कर सकता है। आप घूंट-घूंट करके पानी पी सकते हैं। पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें। कार्बोनेटेड पेय या अतिरिक्त चीनी से भरे पेय पीने से बचें। आप एक गिलास ताजे पानी में एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

​सांस लेने के तकनीक
होश में सांस लेना मतली का एक त्वरित समाधान है। अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हुए धीरे-धीरे और गहरी सांसें लें। यह आपके दिमाग को मतली से विचलित करेगा और आपको उल्टी से बचने में मदद करेगा। गहरी सांस लेना अन्य स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा है। यह आपको तनाव को मात देने में भी मदद करेगा।

​किचन में रखे मसाले
भारतीय मसाले स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुणों से भरपूर हैं। कुछ मसाले मतली से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। सौंफ, जीरा और दालचीनी कुछ ऐसे मसाले हैं जो अद्भुत काम कर सकते हैं। ये मसाले कई अन्य स्वास्थ्य लाभों से भी भरे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *