• Thu. Apr 25th, 2024

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा

लंदन
 ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने  मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। गुजराती मूल की पटेल ने देश के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लिखे त्याग पत्र में कहा कि वह प्रधानमंत्री पद के लिए निर्वाचित हुईं लिज ट्रस का संसद में समर्थन करेंगी।

जॉनसन की निकट सहयोगी एवं भारतीय मूल की वरिष्ठ मंत्री पटेल को ट्रस के करीबी सहयोगियों में शामिल नहीं किए जाने की व्यापक संभावना जताई जा रही थी। पटेल (50) ने जॉनसन को लिखे पत्र में पद की जिम्मेदारी संभालते हुए अपनी कई उपलब्धियों को रेखांकित किया। उन्होंने अवैध आव्रजन की समस्या से निपटने के लिए भारत एवं अन्य देशों के साथ आव्रजन और गतिशीलता भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का जिक्र किया।

उन्होंने अपने त्याग पत्र में लिखा, ‘‘मैं लिज ट्रस को पार्टी का नया नेता चुने जाने पर बधाई देती हूं और उन्हें हमारे नए प्रधानमंत्री के रूप में अपना समर्थन दूंगी।'' गृह मंत्रालय का प्रभार भारतीय मूल की एक अन्य मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को सौंपे जाने की संभावना है।

ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी ट्रस
ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में हराया और अब वह प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लेंगी। वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री ट्रस के मुकाबले में पार्टी के सदस्यों की ओर डाले गए 170,000 ऑनलाइन और डाक मतों में से अधिकतर मत को प्राप्त करने की उम्मीद की गई थी। ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *