• Tue. Jul 16th, 2024

सिर और शरीर पर तेल लगाने के फायदे, इसी तरह सिर्फ दो बूंदें तेल की नाभि में डालने के भी अनेक फायदे

Byadmin

Sep 8, 2022

शरीर का हर अंग अंदर और बाहर से जुड़ा है, जिसका अर्थ है कि एक हिस्सा दूसरे हिस्सों को भी प्रभावित करता है। इसी विचार पर पेकोटी मेथेड या पेकोटी इनटेक मेथड काम करता है। इस तरीके में नाभि के अंदर और आसपास खास तेल लगाए जाते हैं। ये शरीर को विभिन्न तरीकों से फायदा पहुंचाता है। इसके पीछे का विश्वास ये है कि नेवल ऑयलिंग करने से बॉडी में मौजूद नर्वस कनेक्शन में सुधार होता है। आयुर्वेद के अनुसार नाभि शरीर का सेंटर पॉइंट होती है और व्यक्ति के जीवन व विकास में अहम भूमिका निभाती है। इस पर लगाई गई चीज का पूरे शरीर पर असर पड़ता है, जिसमें त्वचा भी शामिल है।

नारियल और नीम का तेल डालने से बढ़ेगा निखार
नारियल और नीम के तेल को एक कटोरी में मिक्स कर लें। रात को सोने से पहले इस मिक्स्ड ऑयल की दो-दो बूंदें नाभि में डालें। उसे थोड़ा सा थपथपाएं और थोड़ी देर उसे ऐसे ही भरे रहने दें। इसके बाद उंगलियों की मदद से हल्की मसाज करें। ये दोनों तेल मिलकर त्वचा को अंदर से रेडिएंट और निखरा हुआ बनाने में मदद करते हैं।

पिंपल्स-एक्ने होंगे दूर
स्किन पर नजर आने वाले एक्ने और पिंपल्स बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। ऊपर से ये जाते-जाते भी त्वचा पर निशान छोड़ जाते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए नीम के तेल की दो बूंदें करीब 10 मिनट के लिए रोज नाभि में डालें। इसे फिर हल्के गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये की मदद से क्लीन कर लें।

चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा
मार्केट से नींबू और बादाम का तेल खरीद लाएं। इन्हें कटोरी में मिक्स करें। मिक्स्ड तेल की दो बूंदें नाभि में डालें और 15 मिनट बाद साफ कर लें। ये दोनों तेल मिलकर चेहरे के काले धब्बों को हल्का करने के साथ ही निखार को बढ़ाने में मदद करेंगे। साथ ही में ये नरिश्मेंट में भी मददगार साबित होंगें।

घी से मिलेगा बेजोड़ निखार, स्किन बनेगी सॉफ्ट
वैसे इन तेलों के साथ ही आप घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस शुद्ध घी चाहिए, जिसे गैस पर गर्म कर पिघला लें। हल्के गर्म घी को नाभि में डालें और 20 मिनट ऐसे ही रखने के बाद मसाज कर लें। घी न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाएगा, बल्कि रूखी त्वचा की समस्या को भी दूर करेगा। ये सूखे होंठों की परेशानी को भी खत्म करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *