• Sat. Feb 24th, 2024

सभी की सहभागिता से रायपुर बनेगा नंबर वन शहर – महापौर

Byadmin

Sep 8, 2022

रायपुर।
 महापौर एजाज ढेबर ने अंतर्राष्ट्रीय शुद्ध वायु दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विविध कार्यक्रमों में सहभागिता देते हुए सभी से आह्वान किया है कि पर्यावरण संरक्षण को व्यक्तिगत दायित्व मानते हुए इस दिशा में अपनी व्यक्तिगत भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ पर्यावरण संरक्षण में विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण है और उनके प्रयास हमेशा दूसरों के लिए प्रेरणा बनते है। जे.आर. दानी कन्या विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने नगर निगम रायपुर के सहयोग से विद्यालय में आयोजित विभिन्न स्पधार्ओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया।

क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काई थीम पर अंतर्राष्ट्रीय शुद्ध वायु दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर एजाज ढेबर ने आगे कहा कि प्रकृति प्रदत्त उपहार बिना प्रदूषण अगली पीढ़ी तक पहुंचे, इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। रायपुर नगर निगम स्वयंसेवी संगठनों के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में निरंतर अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहा है, इन प्रयासों को गतिशीलता देने जन सहभागिता महत्वपूर्ण है एवं हर शहरवासी का योगदान महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम के अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक आशीष मिश्रा, जे.आर. दानी स्कूल के प्राचार्य डॉ. विजय खण्डेलवाल, प्रकृति की ओर संस्था के प्रमुख मोहन वल्यार्नी, श्रीमती निधि अग्रवाल भी सम्मिलित थे।

जे.आर. दानी स्कूल प्राचार्य खण्डेलवाल ने इस अवसर पर कहा कि बौद्धिक विकास के साथ विद्यार्थी प्रकृति संरक्षण में योगदान देकर अपना दायित्व निभाएंगे। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय शुद्ध वायु दिवस पर विभिन्न आयोजनों के जरिए विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए रायपुर नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर महापौर एजाज ढेबर ने पर्यावरण से जुड़े विभिन्न स्पधार्ओं के प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया। स्लो साइकिल रेस में पायल पॉल, तनु पारकर, रूखमणी साहू, निबंध प्रतियोगिता में दुर्गा यादव, संगीता कुर्रे, खुशबू देवांगन, भाषण प्रतियोगिता में कु. श्वेता अंचल, सुप्रिया पॉल, राधा मिश्रा को क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त होने पर सम्मानित किया गया। शाला की बालिकाओं ने आज पर्यावरण जागरूकता रैली का आयोजन कर कालीबाड़ी चौक पहुंचकर रेड सिग्नल पर इंजन बंद रखने, अनावश्यक हॉर्न का उपयोग न करने, वृक्षारोपण का दायित्व निभाने की अपील भी की। कार्यक्रम में शालेय छात्राओं के साथ स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *