• Sat. Feb 24th, 2024

पाकिस्तान पहुंचे संयुक्त राष्ट्र महासचिव, अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मदद की अपील

इस्लामाबाद
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने शुक्रवार को दुनिया भर से पाकिस्तान की मदद करने की अपील की। इस समय पाकिस्तान विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहा है, जिससे हजारों लोगों की मौत हो गई है और 3.3 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। पाकिस्तान में बाढ़ से पैदा हुए भयावह हालात के बीच महासचिव गुटेरेस 2 दिवसीय यात्रा पर आज पाकिस्तान पहुंचे।

विनाशकारी बाढ़ से पाकिस्तान त्रस्त
पाकिस्तान ने करीब दो सप्ताह पहले अभूतपूर्व बारिश और बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 160 मिलियन अमेरिकी डालर की अपील की थी। बाढ़ से देशभर में करीब 1,350 लोग मारे गए हैं और जून की शुरुआत से पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो चुका है। पाकिस्तान सरकार द्वारा मांगी गई 160 मिलियन अमेरिकी डालर की मदद से 5.2 मिलियन लोगों को भोजन, पानी, आपातकालीन शिक्षा, सुरक्षा और स्वास्थ्य सहायता मिलेगी।

पाकिस्तान को मदद की अपील
एंटोनियो गुटेरस ने पाकिस्तान पहुंचने के बाद ट्वीट किया, 'मैं यहां विनाशकारी बाढ़ के बाद पाकिस्तानी लोगों के साथ अपनी गहरी एकजुटता व्यक्त करने के लिए पहुंचा हूं।' उन्होंने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील करते हैं कि बाढ़ग्रस्त पाकिस्तान की मदद करने के लिए आगे आए। पाकिस्तानी उप विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने गुटेरस का स्वागत किया और अब वह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात करेंगे।

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा
संयुक्त राष्ट्र महासचिव National Flood Response and Coordination Centre (NFRCC) का भी दौरा करेंगे। वह प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता करेंगे और विदेश मंत्री के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद विदेश कार्यालय में एक संयुक्त प्रेस स्टेकआउट करेंगे। गुटेरस बलूचिस्तान और सिंध सहित बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे, जहां वह पहले राहत बचाव अभियान में शामिल लोगों से मिलेंगे और बाढ़ से विस्थापित लोगों से बातचीत करेंगे। बता दें कि बाढ़ से पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा प्रभावित हो चुका है और लाखों लोग अपने घरों से बेघर हो गए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बाढ़ से 33 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *