• Sat. Feb 24th, 2024

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71वें शतक के बाद सचिन तेंदुलकर को देते हैं कितनी टक्कर?

नई दिल्ली
 
एशिया कप 2022 में भारत का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं कर पाई। ग्रुप स्टेज में अपराजित रहने वाली टीम इंडिया सुपर 4 में मात्र एक ही मैच जीत पाई, जिस वजह से रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम फाइनल तक का सफर तक करने से चूक गई। हालांकि इस टूर्नामेंट में विराट कोहली को फॉर्म में वापसी देख फैंस काफी खुश हैं। कोहली ने एशिया कप में खेले 5 मैचों में 92 की औसत से 276 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ-साथ एक शतक भी जड़ा।
 
1020 दिन बाद अपने शतक का सूखा साफ करने के साथ विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। कोहली का यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71वां शतक है और वह सबसे अधिक 100 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ टॉप पर हैं।

रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली की अकसर तुलना सचिन तेंदुलकर से होती रहती है। क्रिकेट पंडित तो यह भी कहते हैं कि अगर कोई सचिन के शतकों के शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकता है तो वह विराट कोहली ही हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कोहली को अभी थोड़ा और समय लगेगा, मगर आज हम यह जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71 शतक के बाद कोहली सचिन तेंदुलकर को कितनी टक्कर देते हैं।
 
विराट कोहली बनाम सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71वां शतक जड़ने के लिए 523 पारियां ली थी, वहीं विराट कोहली ने उनसे एक पारी कम लेकर यह मुकाम हासिल किया। कोहली ने 71वां शतक 522वीं पारी में जड़ा। जब सचिन के 71 शतक पूरे हुए थे तो वह उनके रन 23 हजार 274 थे, वहीं उनका औसत 49.51 का था। इन दोनों मामलों में भी 71वें शतक के बाद कोहली सचिन के आगे हैं। कोहली के 71वें शतक के बाद उनके 24 हजार 2 रन है, वहीं उनका औसत 53.81 का है। अब एक नजर दोनों खिलाड़ियों की अर्धशतकीय पारियों पर डालें तो 71वें शतक तक सचिन ने 107 फिफ्टी लगाई थी, वहीं कोहली के नाम अभी तक 124 अर्धशतक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *