• Sat. Feb 24th, 2024

इगा स्वियातेक ने पहली बार यूएस ओपन का खिताब जीत रचा इतिहास

Byadmin

Sep 11, 2022

न्यूयॉर्क
स्वियातेक इस वर्ष 38 मैच और सात टूर्नामेंट जीत चुकी हैं। एंजलकि कर्बर के बाद स्वियातेक दूसरी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ही सत्र में दो ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीती हैं। फाइनल मैच में भी उन्होंने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की।

यूएस ओपन 2022 में महिला एकल के फाइनल में इगा स्वियातेक ने ट्यूनीशिया की ओंस जेबुअर को हराकर खिताब जीत लिया है। वह पहली बार यूएस ओपन की चैंपियन बनी हैं। उनके करियर का यह तीसरा ग्रैंड स्लैम है। इससे पहले उन्होंने दो बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है। उन्होंने फाइनल मैच में 6-2,7-6 के अंतर से जीत हासिल की। इगा इस मैच में शुरुआत से ही चैंपियन की तरह खेली और पहला सेट आसानी से जीतकर बढ़त बनाई। दूसरे सेट में ओंस ने उन्हें चुनौती दी, लेकिन स्वियातेक ने हार नहीं मानी और संघर्षपूर्ण सेट जीतकर खिताब अपने नाम किया।

इगा ने फाइनल मैच में शानदार शुरुआत की थी और पहला सेट धमाकेदार अंदाज में 6-2 के अंतर से जीत लिया। ओंस के पास पलटवार करने का मौका ही नहीं था। दूसरे सेट में ओंस ने बेहतरीन खेल दिखाया और स्वियातेक को कड़ी टक्कर दी। हालांकि, अंत में स्वियातेक ने यह सेट भी 7-6 के अंतर से जीत लिया। आखिरी अंक उन्होंने 7/5 के अंतर से अपने नाम किया और इसके साथ ही यूएस ओपन का खिताब भी अपने नाम किया। खास बात यह है कि पुरुष और महिलाओं के एकल वर्ग में स्वियातेक एकमात्र खिलाड़ी थीं, जिन्होंने फाइनल में जगह बनाई थी और पहले भी कोई ग्रैंड स्लैम जीता था।

स्वियातेक ने की एंजलिक की बराबरी
स्वियातेक इस वर्ष 38 मैच और सात टूर्नामेंट जीत चुकी हैं। एंजलकि कर्बर के बाद स्वियातेक दूसरी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ही सत्र में दो ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीती हैं।

ओंस से आगे निकलीं स्वियातेक
ओंस जेबुअर और इगा स्वियातेक अब तक पांच बार आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें से तीन बार स्वियातेक और दो बार ओंस ने जीत हासिल की है। इगा ने 2019 में वाशिंगटन डीसी में जेबुअर को हराया था। इसके बाद जेबुअर ने 2021 में विंबलडन के प्री क्वार्टर फाइनल और सिनसिनाटी ओपन में हराया था। इसके बाद स्वियातेक ने इस वर्ष रोम में फिर यूएस ओपन के फाइनल में ओंस को शिकस्त दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *