• Sat. Feb 24th, 2024

बस्तर जिले में कांजी हाउस गौ वंशों के असामयिक मौत का अड्डा बना – विहिप-बजरंगदल

Byadmin

Sep 11, 2022

जगदलपुर

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल को मिली शिकायत के बाद ग्राम पंचायत तूरेनार मे कांजी हाउस पहुंचकर प्रतिनिधियों ने देखा कि कांजी हाउस में गौ वंश को एक बाउंड्री नुमा जगह में कीचड़ व घुटनों तक पानी भरे स्थान में रखा गया था। बीते कई दिनों से बारिश में भीगते गोवंश वही पड़े रहे, जिसमें भूख-प्यास से तड़प रहे मवेशी एक छोटा बछड़ा भी था, जो कि घायल अवस्था में था, इलाज व चारे अभाव देखा गया। बजरंग दल के प्रतिनिधियों पहल के बाद कांजी हाउस ठेकेदार व सरपंच पहुंचे जिसके इसके पश्चात गोवंश को सूखे स्थान पर लाकर चारे के रूप में पैरा और पानी दिया गया। घायल बछड़े को कांजी हाउस से लगे पशु चिकित्सक आफिस के कर्मचारी द्वारा प्राथमिक उपचार करवाया गया।

विहिप-बजरंगदल प्रतिनिधियों ने कांजी हाउस की में रखे गये गौ वंशों की दयनीय स्थिति को देखते हुए उन्होने कहा कि बस्तर जिले में कांजी हाउस गौ वंशों के असामयिक मौत का अड्डा बनकर रह गया है। यहां भूख-प्यास से गौ वंशों के मौत होने पर बिना चिकित्सक मुलाहिजा के ही अपने किये कुकृत्यो को छिपाने के लिए गौ वंशों को दफनाया जा रहा है।

सरपंच तुरेनार सम्पत ने बताया कि कांजी हाउस के नव निर्माण के लिए प्रशासन को बताया गया है, लेकिन प्रशासन ध्यान नही दे रहा है, वहीं एक स्थानीय निवासी ने बताया कि पशु चिकित्सक गांव में पशुओं के इलाज करने के एवज में पैसों की डिमांड करते हैं। परपा कांजी सहित गोठान मे भी भारी अनियमिता देखी गई। जहां पीने को गंदा पानी व पानी पीने के लिए जो स्थान निर्धारित है, वह काई युक्त पाया गया, चारा नही मिला भूख से पीड़ित गौ वंश झिल्ली खाकर भूख मिटा रहे थे। इसके अलावा राजनगर कांजी हाउस मे भी इसी प्रकार अव्यवस्था पाई गई, जिसमे पशुओ को केवल पानी पिला कर रखा गया है, दाने की व्यवस्था नही की गई है।

बजरंग दल विभाग सन्योजक कमलेश विश्वकर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार की गौठान योजना गोवंश व पशुपालकों को लाभ देने के लिए बनाया गया था। किंतु यह योजना पूर्णत: असफल होता दिख रहा है। गोवंश आज भी सड़कों में विचरण कर रहे, आखिर कब इन्हें सुरक्षित रूप से गोठान मे रखा जाएगा। विश्व हिंदू परिषद जिला प्रचार प्रसार प्रमुख रोहन कुमार ने कहा कांजी हाउस में हो रहे पशु अत्याचार पर हम सनातनियों को भरोसा दिलाते हुए कांजी, गोठान सुधारकर जिला प्रशासन पशु क्रूरता अधिनियम के तहत दोषियो पर कार्यवाही करें। कांजी हाउस के निरिक्षण के दौरान विहिप जिला प्रचार प्रसार प्रमुख रोहन कुमार, नगर सह मंत्री नितेश सेठीया, नगर सह संयोजक भवानी सिंह चौहान, नगर छात्र प्रमुख देव यादव, मुन्ना बजरंगी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *