• Sat. Feb 24th, 2024

नॉनवेज-शराब-स्‍मोकिंग से दूरी, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने वालों को मानने होंगे ये नियम

नई दिल्ली
 
केरल में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो' यात्रा के दूसरे दिन यानि सोमवार को लोगों की भारी भीड़ उमड़ी है। पार्टी नेता राहुल गांधी ने सुबह वेल्लायानी जंक्शन से पदयात्रा शुरू की। 150 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में अनुशासन बनाए रखने के लिए 'यात्रियों' को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यात्रा के दौरान 'क्या करें' और 'क्या ना करें' इसे लेकर साफ हिदायत दी गई है। इसमें कहा गया है कि 'भारत जोड़ो' यात्रा में शामिल होने वालों को सिर्फ शाकाहारी भोजन ही मिलेगा। साथ ही इस दौरान शराब और स्मोकिंग जैसी चीजों से दूर रहना होगा।

'यात्रियों' को सादगीपूर्ण तरीके से रहने के लिए कहा गया है। यात्रा के दौरान खाने, बिस्तर की सुविधा सहित दूसरी चीजों को लेकर शिकायत करने की मनाही है। इसके अलावा यात्रा में सफेद कपड़े ही पहनने के लिए कहा गया है। यह नियम भारत यात्रियों के साथ ही प्रदेश यात्रियों और अतिथि यात्रियों पर भी लागू होगा। हालांकि, कपड़ों को लेकर वॉलंटियर्स यात्रियों को छूट दी गई है। यात्रियों से यह अपेक्षा की गई है कि वो यात्रा के दौरान लग्जरी, सुख-सुविधाओं और विशेष आवभगत की उम्मीद ना करें। यात्रा के दौरान लोगों से पूरी विनम्रता, प्रेम और धैर्य से मिलना है।

भोजन वगैरह की व्यवस्था भी पहले से तय
यात्रा में शामिल होने वालों के लिए भोजन वगैरह की व्यवस्था भी पहले से तय कर दी गई है। इसके मुताबिक, यात्री जिस प्रदेश में होते हैं, वहां की लोकल कमेटी को इसका जिम्मा उठाना होगा। भारत यात्रियों के ठहरने के लिए कंटेनरों की व्यवस्था की गई है। वहीं, अतिथि और प्रदेश यात्रियों के रहने-खाने की व्यवस्था प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास है। यात्रा के दौरान ब्रेक लेना हो तो यात्री चटाई और दरियों पर बैठकर आराम करते हैं। शाम को दिन भर के कार्यक्रम का फीडबैक भी लिया जाता है।

कांग्रेस सदस्यता अभियान के दौरान भी शराब छोड़ने की हुई बात
गौरतलब है कि कांग्रेस ने पिछले साल एक नवंबर से पार्टी सदस्यता अभियान शुरू किया था। इस दौरान भी पार्टी की सदस्यता के लिए बने नियम खूब चर्चा में रहे थे, जिनके मुताबिक किसी व्यक्ति को सदस्य बनने के लिए यह घोषणा करनी पड़ेगी कि वह शराब या किसी भी तरह के नशे से दूर रहता है। कांग्रेस के पदाधिकारियों संग बैठक के दौरान राहुल गांधी ने सवाल कर दिया कि इस कमरे में बैठे कितने लोग शराब पीते हैं। इस पर नवजोत सिंह सिद्धू ने जवाब दिया कि उनके राज्य में तो अधिकांश लोग शराब पीते हैं। राहुल गांधी के सवाल पर दो अन्य महासचिवों ने भी माना कि वे शराब पीते हैं। इसके बाद ही मीटिंग में यह चर्चा भी छिड़ गई कि पार्टी का सदस्य बनने के लिए शराब छोड़ने वाला नियम कितना तार्किक है।

यात्रा में एयर कंडीशनर युक्त कंटेनरों का बड़ा रोल
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में एयर कंडीशनर युक्त कंटेनरों का बड़ा रोल है। करीब 60 कंटेनरों में राहुल समेत बाकी कांग्रेसी नेताओं, सुरक्षाकर्मियों की व्यवस्था की गई है। इन कंटेनरों को मिनी घर कह सकते हैं। कंटेनर नंबर 1 में राहुल गांधी के लिए खास व्यवस्था की गई है। राहुल के सुरक्षाकर्मियों के लिए कंटेनर नंबर 2 में व्यवस्था की गई है। वहीं, एक कंटेनर को मिनी कांफ्रेंस हॉल के रूप में बदला गया है जहां, आगे की रणनीति पर चर्चा की जाती है। इन कंटेनरों को कलर जोन में बांटा गया है। येलो जोन, ब्लू, रेड और ऑरेंज जोन। जबकि गुलाबी रंग के जोन के कंटेनरों में महिला कर्मियों के लिए व्यवस्था की गई है।

12 राज्यों-2 केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी यात्रा
मालूम हो कि भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को केरल पहुंची थी। यह यात्रा 19 दिनों में राज्य के सात जिलों से होते हुई एक अक्टूबर को कर्नाटक पहुंचेगी। यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी और 150 दिनों की अवधि में तमिलनाडु में कन्याकुमारी से जम्मू और कश्मीर तक 3,570 किमी की दूरी तय करेगी। देश के 22 शहरों में रैलियां होंगी। इसका मकसद कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना है। देश की जनता को पार्टी के साथ लाना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *