• Sun. Apr 21st, 2024

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है बादाम

Byadmin

Sep 20, 2022

कोविड-19 की इस महामारी ने हमें पीछे मुड़कर और हमारे विकल्पों और लाइफस्टाइल की ओर झांकने का मौका दिया है। बहुत ही मशहूर कहावत है, ‘आप जो खाते हैं आप वही होते हैं’, जोकि स्वस्थ और फिट रहने के लिये भोजन की अहम भूमिका के बारे में बताता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना अपनी पूरी हेल्दी डाइट के तहत 42 ग्राम बादाम खाने से, दिल से जुड़ी बीमारियों  का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा स्नैक में बादाम लेने से पेट की चर्बी और कमर का आकार कम होता है, जोकि हृदय रोगों के स्थापित खतरे के कारक   माने जाते हैं। इसलिए, सोच-समझकर और सेहतमंद भोजन करना चाहिए, जिसमें मुट्ठीभर नट्स जैसे बादाम शामिल हो।

दरअसल, बादाम कई सारी पौष्टिक चीजों का स्रोत माना जाता है और इससे हेल्दी स्नैक्स बनते हैं। न्यूट्रिशन एवं वेलनेस सलाहकार, शीला कृष्णास्वामी कहती हैं युवाओं में सीवीडी के मामले बढ़ रहे हैं। भारतीयों में सीवीडी के जोखिम वाले कारक, पेट की चर्बी, हाइपरटेंशन और डायबिटीज की समस्या अन्य आयु वर्गों की तुलना में छोटी उम्र में चरम पर है। फिटनेस और सेलिब्रिटी इंस्ट्रक्टर, यास्मिन कराचीवाला कहती हैं, नियमित एक्सरसाइज और सक्रिय जीवनशैली स्वस्थ दिल का एक तरीका है।

एंडोर्फिन और डोपामाइन को रिलीज करने का सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज करना, जिससे तनाव और चिंता कम होती है। न्यूट्रिशनिस्ट नेहा रंगलानी कहती हैं महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन ने जीवनशैली को लेकर हमारे चुनाव पर विचार करने को कहा हालांकि घर पर रहना हम सबके लिये आसान नहीं था। रितिका समद्दर, रीजनल हेड डायटेटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर दिल्ली का कहना है बादाम दिल के लिये अच्छे होते हैं और इसे रोजना  खाना चाहिए।

हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
बादाम का नियमित सेवन हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और सुरक्षात्मक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद कर सकता है। अभिनेत्री सोहा अली खान कहती हैं मुट्ठीभर बादाम को अपने रोजमर्रा की डाइट में शामिल करें ये विटामिन ई मैगनीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि जैसे पोषक तत्वों का स्रोत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *