• Sun. Apr 21st, 2024

दिल्ली में सफर होगा महंगा, बढ़ने वाला है ऑटो और टैक्सी का किराय

Byadmin

Sep 20, 2022

नई दिल्ली
ऑटो-टैक्सी के जरिये दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सफर महंगा होने जा रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में ऑटो, रिक्शा और टैक्सी किराया बढ़ाने को लेकर केजरीवाल सरकार जल्द लेगी फैसला। माना जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों के दौरान इसका ऐलान कर दिया जाए।

आटो-टैक्‍सी किराया पर फैसला जल्‍द
दिल्ली में ऑटो-टैक्सी किराया बढ़ाने को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से जल्द फैसला हो सकता है। ताजा मामले में दो माह पहले इस मामले में गठित समिति अपनी रिपोर्ट संबंधित विभाग को सौंप चुकी है। इस रिपोर्ट में ऑटाे टैक्सी का किराया बढ़ाने की सिफारिश की गई है।

ऑटो-टैक्सी वाले किराया जल्द बढ़ाने के लिए कर रहे मांग
दिल्ली ऑटो-टैक्सी चालक संघ किराया बढ़ाने पर अब तक फैसला नहीं करने को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार से नाराज बताया जा रहा है।  इस बाबत दिल्ली में ऑटो, रिक्शा और टैक्सी परिचालन से जुड़ी समस्याओं को लेकर ऑटो-टैक्सी यूनियन दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) के पदाधिकारियों से मुलाकात भी कर चुका है।

जल्द हो सकता है किराया बढ़ाने का ऐलान
वहीं, दिल्ली परिवहन विभाग के संयुक्त आयुक्त के मुताबिक, दिल्ली में किराया बढ़ाने से जुड़ी फाइल कैबिनेट से मंजूरी के लिए भेजी गई है, जिसकी स्वीकृति जल्द होने की उम्मीद है। इसके  बाद ऑटो किराया बढ़ाने का ऐलान हो जाएगा।

1.50 रुपये बढ़ जाएगा प्रतिकिलोमीटर किराया
कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली में ऑटो-टैक्सी से सफर करना महंगा हो जाएगा। समिति के प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो ऑटो रिक्शा के बेस फेयर में 5 रुपये और प्रति किलोमीटर के किराये में 1.5 रुपये बढ़ जाएगा। इसके अलावा टैक्सियों के बेस फेयर में 15 रुपये और किराया में प्रति किलोमीटर 3 से 4 रुपया बढ़ोतरी हो सकती है।

एनसीआर के शहर के लोग भी होंगे प्रभावित
यहां पर बता दें कि दिल्ली में गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत आधा दर्जन एनसीआर के शहरों के लोग आते हैं, जिन पर ऑटो किराये में बढ़ोतरी का असर उनकी जेब पर पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *