• Sun. Apr 21st, 2024

डाइट और फिटनेस से जुड़ी टिप्स करीना ने की शेयर

Byadmin

Sep 21, 2022

करीना कपूर खान आज अपना 42 वां जन्मदिन मना रही हैं। फिल्म इंडस्ट्री में बेबो के नाम से मशहूर करीना को उनकी गजब की एक्टिंग के लिए जाना जाता है। कमाल की बात यह है कि वो सिर्फ अपनी एक्टिंग के लिए नहीं बल्कि अपनी गजब की फिटनेस के लिए भी फेमस हैं। करीना ही है, जिसने जीरो साइज फिगर को जन्म दिया।

करीना अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखती हैं। वो अपनी डाइट और फिटनेस से जुड़े अपने वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। करीना फिटनेस के मामले में बहुत से लोगों की रोल मोडल हैं। लोग उन्हें अपना आदर्श मानते हैं उनके जैसा बनने की चाहत भी रखते हैं।

दो प्रेगनेंसी के बाद भी उनका फिगर किसी युवा लड़की से कम नहीं है और यही यही उनकी सबसे बड़ी खूबी है। वास्तव में उनकी वेट लॉस जर्नी ने सभी लोगों को प्रेरित किया है। लोग यह जानना चाहते हैं कि वो हेल्दी एंड फिट रहने के लिए क्या खाती हैं, क्या एक्सरसाइज करती हैं और उनका डाइट एंड वर्कआउट रूटीन क्या है। चलिए जानते हैं इन सब सवालों के जवाब।

जीरो साइज फिगर से सबको चौंका दिया
साल 2008 में फिल्म 'टशन' के दौरान करीना ने अपने जीरो साइज फिगर से सबको चौंका दिया था। ऐसा माना जाता है कि पतला लुक पाने के लिए 20 किलो वजन कम किया था। पहले उनका वजन 68 किलो था, जो 48 किलो रहे गया था। ऐसा करने के लिए उन्होंने सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की मदद ली थी। कुछ लोग मानते हैं कि उन्होंने खाना-पीना छोड़कर ऐसा किया था लेकिन करीना कई बार यह कह चुकी हैं कि इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी।

प्रेगनेंसी में भी नहीं मानी हार
करीना कपूर ने हमेशा अपनी फिटनेस को बढ़ावा दिया है और इसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार रहती हैं। बताया जाता है कि अपनी पहली गर्भवस्था के दौरान भी वो ज्यादा आराम नहीं करती थी। अभिनेत्री ने काम से छुट्टी लेने से इनकार कर दिया। इंटरव्यू देने से लेकर शूटिंग पर जाने और इवेंट्स में आने तक, उन्होंने यह सब कुछ किया। मजे की बात यह है कि उनकी दूसरी गर्भावस्था के दौरान तक कुछ नहीं बदला।

ऐसे कम किया गर्भावस्था का वजन
'करीना कपूर खान प्रेगनेंसी बाइबिल' में करीना ने इस बात का जिक्र किया है कि गर्भावस्था के दौरान उनका वजन बढ़ गया था और उन्हें इससे निपटने में कैसे मदद मिली। उन्होंने इसे लेकर तनाव नहीं लिया बल्कि इससे निपटने के रास्ते खोजे। इस किताब में उन्होंने मातृत्व फैशन, गर्भावस्था में खाने की लालसा के बारे में भी बात की और यह भी बताया कि रुजुता दिवेकर की मदद से उन्होंने किस तरह की हेल्दी डाइट ली।

करीना का वर्कआउट रूटीन
अगर बात करें करीना कपूर के वर्कआउट रूटीन की तो उन्हें योग और पिलेट्स करते देखा जाता है। इससे उन्हें एक्स्ट्रा वजन कम करने में मदद मिलती है। आज के माहौल में जब फिटनेस को अक्सर घमंड का पर्याय माना जाता है, करीना का मानना है कि फिटनेस का मतलब यह है कि कोई खुद के बारे में कैसा महसूस करता है।

करीना को पसंद है योग
अगर 42 की उम्र में करीने के चेहरे पर चमक है, घने लंबे बाल हैं, जबरदस्त फिगर है, तो इसका सबसे बड़ा श्रेय योग को ही दिया जाना चाहिए। करीना नियमित रूप से योगासन करती हैं और वो अपने वीडियो फैंस के बीच शेयर भी करती रहती हैं।

करीना का डाइट प्लान
सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ऑडियोबुक 'ईटिंग इन द एज ऑफ डाइटिंग' में बताया कि करीना एक्सरसाइज से 60 से 90 मिनट पहले पौष्टिक भोजन का सेवन करती हैं, दोपहर में नींबू पानी जरूर लेती हैं। उन्होंने बताया कि करीना रात में सादा खाना खाती हैं। रात के खाने में दाल-चावल-घी या खिचड़ी-दही या दूधी सब्जी और ज्वार की रोटी घी जैसी चीजें शामिल होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *