• Mon. Dec 11th, 2023

Twitter के मालिक बनने के बाद पराग अग्रवाल और CFO नेड सेगल Musk ने किया टर्मिनेट

  वॉशिंगटन
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बन गए हैं. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क के मालिक बनने के बाद ही ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल और CFO  नेड सेगल को कंपनी से टर्मिनेट कर दिया गया है. इतना ही नहीं कंपनी हेडक्वार्टर से भी उन्हें बाहर निकलवा दिया गया.

एलन मस्क ने इस साल 13 अप्रैल को ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 54.2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था. लेकिन तब स्पैम और फेक अकाउंट्स की वजह से उन्होंने उस डील को ही होल्ड पर रख दिया था. इसके बाद 8 जुलाई को मस्क ने डील तोड़ने का फैसला किया. इसके खिलाफ ट्विटर ने कोर्ट का रुख किया था. लेकिन फिर अक्टूबर महीने की शुरुआत में मस्क ने अपना रुख बदला और फिर से डील को पूरी करने के लिए तैयार हो गए. इसी बीच डेलावेयर कोर्ट ने 28 अक्टूबर तक डील पूरी करने का आदेश दिया था. एलन मस्क ने एक दिन पहले ही ट्विटर के दफ्तर में पहुंचकर सभी को चौंका दिया था.

क्यों बाहर किए गए पराग अग्रवाल?

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इस मामले से जुड़े लोगों के हवाले से बताया कि मस्क ने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल, CFO  नेड सेगल को और लीगल अफेयर-पॉलिसी हेड विजया गाड्डे को बाहर का रास्ता दिखा दिया. मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी खातों की संख्या को लेकर उन्हें और ट्विटर निवेशकों को गुमराह करने का आरोप लगाया था. सूत्रों के मुताबिक, जब ट्विटर के साथ एलन मस्क की डील पूरी हुई, तब अग्रवाल और सेगल दफ्तर में ही मौजूद थे. इसके बाद उन्हें दफ्तर से बाहर कर दिया गया. हालांकि, इसे लेकर ट्विटर, एलन मस्क या किसी अधिकारी की ओर से कोई बयान नहीं आया.

75% कर्मचारियों की जा सकती है नौकरी

पिछले दिनों खबर आई थी कि एलन मस्क की ट्विटर में एंट्री के बाद कंपनी के कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है. वाशिंगटन पोस्ट ने इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट्स का हवाले से कहा था कि मस्क ट्विटर को खरीदने के बाद कंपनी के 75 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकते हैं.

एलन मस्क ने क्यों खरीदा ट्विटर, खुद बताई वजह?

एलन मस्क ने Twitter को खरीदने के पीछे की वजह बताई थी. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा था, ''मैंने ट्विटर क्यों खरीदा, इसे लेकर लगातार कई अटकलें लगाई गईं, लेकिन इनमें से ज्यादातर गलत साबित हुई हैं. मस्क ने खुलासा करते हुए लिखा कि उन्होंने ट्विटर को इसलिए खरीदा है ताकि हमारी आने वाली सभ्यता के पास एक कॉमन डिजिटल स्पेस हो, जहां विभिन्न विचारधारा और विश्वास के लोग किसी भी तरह की हिंसा के बिना स्वस्थ चर्चा कर सकें.''

एलन मस्क ने लिखा था कि ट्विटर के साथ डील पैसा कमाने के लिए नहीं की है. मैंने यह सौदा मानवता के लिए किया है, जिससे मुझे प्यार है. मैं यह पूरी विनम्रता के साथ कर रहा हूं क्योंकि ऐसे लक्ष्य को हासिल करने में असफलता मिले, ऐसा संभव है, ये मानकर चलना चाहिए.

सिंक लेकर पहुंचे ट्विटर दफ्तर

एलन मस्क एक दिन पहले सैन फ्रांसिस्को में स्थित ट्विटर के हेडक्वार्टर पहुंचे थे. उन्होंने हेडक्वार्टर का एक वीडियो भी ट्वीट किया था, जिसका कैप्शन था 'Twitter HQ में प्रवेश करते हुए- ले दैट सिंक इन!' वीडियो में एलॉन मस्क के हाथ में एक सिंक भी नजर आ रहा था. हेडक्वार्टर पहुंचने के कुछ देर बाद उन्होंने अपने ट्विटर बायो को अपडेट कर दिया. उन्हें अपने बायो में 'Chief Twit' लिखा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *